कोरोना वैक्सीन से महिलाओं को ब्रेस्ट में हो रही सूजन वाली गांठ, ना करें लक्षणों की अनदेखी

3/5/2021 1:45:06 PM

कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा चुका है। करीब 27.1 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जिसके रिजल्ट भी काफी अच्छे मिले हैं। हालांकि देश में कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें वैक्सीन के साइड-इफैक्ट्स देखने को मिले। वहीं, हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक, वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाओं को ब्रेस्ट में सूजन हो सकती है।

वैक्सीन के बाद महिलाओं को हो रही ब्रेस्ट में सूजन

अमेरिका डॉक्टरों द्वारा किए गए शोध में खुलाया किया गया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट में सूजन और लिम्फ नोड्स (लसीकापर्व) में गांठ की समस्या हो रही है, जो काफी डराने वाली बात है। ब्रेस्ट में यह गांठ उसी तरफ हो रही है, जिस हाथ में वैक्सीन लगी हो। हालांकि टीबी के लिए BCG, फ्लू का टीका लगवाने के बाद भी लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट कैंसर का भी रहता है खतरा

टीकाकरण के बाद महिलाओं की मैमोग्राम (स्तन का एक्स-रे) टेस्ट किए गए, जिसके बाद स्तन में गांठ बनने का खुलासा किया गया है। शोधकर्ताओं का कहना हैं कि ब्रेस्ट की यह गांठ आगे चलकर ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पैदा कर सकती है।

4 हफ्ते तक ना करवाएं बायोप्सी

अमेरिकी डॉक्टर ने महिलाओं से अपील की है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के कम से कम 4 हफ्ते तक बायोप्सी या मैमोग्राम टेस्ट ना करवाएं। पहले पहले कोरोना वैक्सीन की स्थिति के बारे में जानकारी लें कि कब और किस हाथ में टीका लगा है। उसके बाद डॉक्टर की सलाह से ही टेस्ट करवाएं।

PunjabKesari

किन औरतों को अधिक खतरा

कोरोना वैक्सीन के अलावा बढ़ती उम्र में भी महिलाओं को यह समस्या हो सकती है। खासकर नई मांओं में यह समस्या काफी देखने को मिलती है। इसके अलावा हार्मोन्स बदलाव, गलत खान-पान, ब्रेस्ट में ड्राईनेस, खुजलाना, क्रीम या लोशन ना लगाने से भी यह समस्या हो सकती है।

ऐसे पहचानें ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण

. ब्रेस्ट में सूजन व दर्द
. स्तनों का आकार बढ़ना
. ब्रेस्ट का सख्त होना
. स्तनों का मोटा होना
. निपल से खून निकलना
. बाजुओं के निचे दर्द होना

PunjabKesari

ज्यादातर मामलों में यह दर्द रहित होती है।

ना करें ये काम... 
1. अगर स्तनों पर किसी तरह की गांठ बनी हो तो खुजली ना करें। साथ ही नहाते समय स्तनों के आसपास हाथ लगाकर जरूर चेक करें कि दर्द या गांठ तो नहीं है।
2. डाइट में फ्रूट्स, नट्स व हरी सब्जियां जैसे हैल्दी चीजों का सेवन करें। साथ ही व्यायाम-योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
3. वजन को कंट्रोल में रखें और इसके लिए सबसे पहले तो जंकफूड का सेवन बंद कर दें।

अगर गांठ का कोई लक्षण दिखे तो तुरंत डाक्टरी जांच करवाएं क्योंकि समय पर समस्या को पकड़ लिया जाए तो उसका इलाज भी संभव है।


Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News