13 फरवरी से दी जाएगी दूसरी डोज, टीकाकरण अभियान में नंबर वन पर भारत

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 11:04 AM (IST)

कोरोना के खिलाफ भारत का वैक्सीनेशन अभियान जारी है। कोरोना को हराने के लिए भारत लगातार काम रहा है। रोजाना हजारों लोगों को वैक्सीन लगाई जा ही है। अभियान तेजी से देश के हर एक कोने में अपने पैर पसार रहा है और यही वजह है कि अभी तक देश में 56 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। 

PunjabKesari

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी 

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लगातार जानकारी शेयर की जा रही है और हाल ही में बीते दिनों यानि शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा से यह जानकारी सामने आई है कि अभी तक तकरीबन 56 लाख से अधिक लोगों वैक्सीन लगाई जा चुकी है। आपको बता दें कि जारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

यह कहते हैं आंकड़ें 

आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो अभी तक 56,36,868 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें से 52,66,175 (54.7%) हेल्थ वर्कस को और 3,70,693 (4.5%) फ्रंट लाइन वर्कस को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 
 
अपने राज्य में वैक्सीनेशन ड्राइव पर डालिए एक नजर 

उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर 

इन आंकड़ों के अनुसार कोरोना वैक्सीन के मामले में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है और इसके साथ ही दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है और तीसरे स्थान पर राजस्थान है। वहीं 13 राज्यों में  60% से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाई गई है। बिहार में 76.6%, मध्यप्रदेश में 76.1%, त्रिपुरा में 76%, उत्तराखंड में 71.5%, मिजोरम में 69.7%, यूपी में 69%, केरल में 68.1%, ओडिशा में 6.6%, राजस्थान में 67.3% %, हिमाचल प्रदेश में 66.8%, लक्षद्वीप में 64.5%, अंडमान में 62.9%, छत्तीसगढ़ में 60.5% लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। 

इसी महीने दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज 

आपको बता दें कि आने वाली 13 फरवरी को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोहरन की मानें तो जिन लोगों ने पहले दिन कोरोना की वैक्सीन लगी थी अब उन्हें दूसरी डोज 13 फरवरी को दी जाएगी। 

भारत ने बनाया रिकॉर्ड 

आपको बता दें कि वैक्सीनेशन की रेस में भारत सबसे आगे निकल रहा है और इसी का नतीजा है कि भारत ने 21 दिनों में ही 50 लाख लोगों को वैक्सीनेशन दे दी है। इस रेस में भारत ने अमेरिका, यूके और इजरायल को भी पीछे छोड़ दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static