इन देशों में बच्चों को लग रही Corona Vaccine, जानिए भारत में कब शुरू होगा वेक्सीनेशन

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 12:33 PM (IST)

भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना माहमारी का प्रकोप जारी है। हालांकि भारत में कोरोना संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन इस बीच एक्सपर्ट का मानना है कि भारत में जल्द तीसरी लहर भी देखी जा सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तीसरी लहर में बच्चों पर खतरा ज्यादा है यानि कि कोरोना संक्रमण के दायरे में बच्चों की आशंका है। इसे देखते हुए दुनिया के कई देशों में बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। कई देश बच्चों के लिए टीकों का निर्माण कर रहे हैं। वहीं भारत सरकार ने भी तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है,   इस पर स्वास्थ मंत्रालय ने कहा कि वह जल्द भारत में बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन शुरू करेगी। जिसके लिए ट्रायल पर काम हो रहा है। वहीं बतां दें कि अब तक कई ऐसे देश है जहां बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू भी हो गई है,  टीकाकरण में पश्चिमी देश सबसे आगे है।
 

यूरोपीय आयोग ने भी 12 साल तक के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की दी मंजूरी-
बतां दें कि यूरोपीय आयोग ने 12 साल तक के बच्चों के लिए गत शुक्रवार को फाइजर-बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

PunjabKesari

अमेरिका और कनाडा में पहले ही मिल चुकी है टीके की इस्तेमाल की अनुमति- 
बतां दें कि इस टीके की इस्तेमाल की अनुमति अमेरिका और कनाडा में पहले ही मिल चुकी है। अब यह टीका यूरोप के देशों में लगाया जाएगा। यूरोप एवं विकसित देशों में बच्चों को कोरोना टीका लगना शुरू हो गया है जबकि गरीब देशों में बुजुर्ग एवं युवा पीढ़ी अभी भी टीके का इंतजार कर रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने समृद्ध देशों से उसके कोवाक्स योजना में योगदान देने की अपील की है।
 

दुनिया में कई देश बच्चों को कोराना टीका लगा रहे हैं जबकि कुछ ने इसे मंजूरी दे दी है। जैसे कि-
 

इटली- इटली ने गत 31 मई को बच्चों के लिए फाइजर-बायोटेक के टीके को मंजूरी दे दी है। यहां 12 से 15 साल के बच्चों को यह टीका लगेगा।

जर्मनी-जर्मनी अपने यहां 12 से 16 साल के बच्चों को सात जून से कोरोना टीके की पहली डोज देने का फैसला किया है। पोलैंड में भी इसी दिन से बच्चों को टीका लगेगा।

फ्रांस- फ्रांस में 16 से 18 साल के बच्चों को जून में टीका लगना शुरू होगा। जबकि स्कूल की शुरुआत होने पर 12 से 15 साल के बच्चों को टीका लगेगा।

सिंगापुर-सिंगापुर में 12 से 18 साल के बीच बच्चों को एक जून से टीका लगना शुरू हुआ है।

जापान-जापान ने गत 28 मई को अपने यहां 12 साल से ऊपर के बच्चों को टीका लगाने की इजाजत दी। यहां बच्चों को फाइजर का टीका लगेगा। 

अमेरिका- अमेरिकी राज्यों में मई के मिड से कोरोना टीका शुरू हुआ। यहां 12 से 15 साल के बच्चों को टीका लग रहा है।

PunjabKesari

इजरायल-इजरायल में गत जनवरी से 16 से 18 साल के किशोरों को टीका लगाया जा रहा है। वहीं अब 12 से 15 साल के बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

स्विटजरलैंड-स्विटजरलैंड में 12 से 15 साल के बच्चों को फाइजर का टीका लगेगा।  

हंगरी- मई के मध्य से हंगरी में 16 से 18 साल के बच्चों को टीका लगना शुरू हुआ। 

रोमानिया- 12 साल से ऊपर के बच्चों को 1 जून से कोरोना का टीका लगना शुरू हुआ है। 

भारत-भारत में अभी 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। वहीं बच्चों के लिए कैडिला एवं भारत बायोटेक के टीकों का क्लिनिकल टेस्ट चल रहा है। वहीं आशंका जताई जा रही हैं कि आने वाले दिनों में भारत में भी किशोरों को टीका लगना शुरू हो जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static