दिल पर असर डाल रहा Corona, रिकवरी के बाद भी मरीजों को हो रही सांस लेने पर दिक्कत

punjabkesari.in Saturday, Dec 11, 2021 - 10:15 AM (IST)

खतरनाक COVID-19 संक्रमण से उबर चुके हैं और खुद को सुरक्षित समझ रहे हैं तो सावधान हो जाएं। आप अभी भी सुरक्षित नहीं हैं ऐसा हमारा नहीं बल्कि वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स का कहना है। दरअसल, कोरोना से उभरने के बाद भी कुछ लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का मामले सामने आ रही हैं। लॉन्ग COVID प्रॉब्लम्स अभी भी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

PunjabKesari

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने के बाद भी यह वायरस सेहत को प्रभावित कर सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन का कहना है कि कोविड-19 के मरीज जिन्हें सांस की कमी बनी रहती है या ठीक होने के एक साल बाद भी किसी तरह की शारीरिक गतिविधियों को करते हुए सांस लेने में तकलीफ होती है, उन्हें दिल की बहुत गंभीर क्षति हो सकती है।

लंबी COVID और सांस लेने में समस्या

शोधकर्ताओं का कहना है, "निष्कर्ष यह समझाने में मदद कर सकते हैं कि लंबे COVID वाले कुछ मरीज़ अभी भी एक साल बाद भी सांस फूलने का अनुभव क्यों करते हैं। दरअसल, यह संकेत दिल से जुड़ी बीमारी का हो सकता है।" COVID से ठीक हुए रोगियों में हृदय रोगों के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। कुछ रोगियों ने डिस्पेनिया (सांस की तकलीफ) जैसे लंबे समय तक चलने वाले गंभीर लक्षणों की भी शिकायत करते हैं।

PunjabKesari

दिल की क्षति और जटिलताओं के लक्षण

. सीने में तेज दर्द
. सांस लेने में कठिनाई
. शरीर में दर्द, सुन्नता, कमजोरी
. गर्दन और जबड़े में दर्द

ऐसे रखें दिल का ख्याल

सबसे पहले तो कोई भी लक्षण दिखने के बाद तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं , ताकि समय रहते बीमारी का इलाज किया जा सके। इसके अलावा

. डाइट में हरी सब्जियां, फल, नट्स आदि का सेवन करें। साथ ही प्रोसेस्ड फूड्स, ऑयली व मसालेदार भोजन से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें।
. लिक्विड डाइट अधिक लें और एक दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।
. रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज व वर्कआउट जरूर करें। साथ ही योग के लिए समय निकालना ना भूलें।
. शोध के अनुसार, रोजाना 15-30 मिनट सैर करने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम होता।
. हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें, एक्टिव रहें। साथ ही समय पर सोने व जागने का नियम बनाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static