लहसुन के आचार का भी बढ़ जाएगा स्वाद, बस फॉलो करें ये Cooking Tips

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 03:06 PM (IST)

खाने में आचार मिल जाए तो स्वाद दौगुणा हो जाता है। बहुत से लोग घर में बने आचार का स्वाद लेना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार घर के आचार का स्वाद भी नहीं आ पाता। आचार बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। लहसुन के आचार में हर किसी मसाले को संतुलित करने और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इस तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

8-10 मिनट तक करें फ्राई 

आचार का स्वाद तभी आएगा यदि आप लहसुन का अच्छे से पकाएंगे। लेकिन इसी कारण कई बार महिलाएं स्वाद के चक्कर में लहसुन का ज्यादा फ्राई कर लेती हैं। जिसके कारण आचार का स्वाद खराब भी हो सकता है। इसलिए आचार बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन को सिर्फ 8-10 मिनट तक ही फ्राई करें। 

ज्यादा तेल न करें इस्तेमाल 

ज्यादा तेल भी आचार का स्वाद खराब कर सकता है। नींबू, आम और लहसुन की कलियों में ज्यादा रस नहीं होता इसलिए आचार सूखा भी बन सकता है। यदि आपको ज्यादा मसाले वाला आचार पसंद हैं तो आप आचार में ज्यादा तेल न डालें। ज्यादा मसाले और तेल स्वाद खराब कर सकते हैं। 

PunjabKesari

छोटे लहसुन का करें प्रयोग 

आप आचार बनाने के लिए छोटे लहसुन का प्रयोग ही करें। बड़ी-बड़ी कलियों वाले लहसुन का आचार डालने से कलियां गल सकती हैं। लहसुन की छोटी कलियां पकने में भी आसान होती हैं। इसलिए जब भी आप आचार बनाएं तो लहसुन की छोटी कलियों का ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

सौंफ बढ़ाएगी स्वाद 

सौंफ की खुशबू काफी अच्छी होती है। इसे खाने में डालने से स्वाद और भी ज्यादा बढ़ सकता है। साथ में इससे आचार में भी मिठास आएगी। आचार की खूशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static