लोहे की कढ़ाई में भी स्वाद बनेगी सब्जी, इन Cooking Hacks का करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 03:46 PM (IST)

किचन में ऐसे कई बर्तन होते हैं जिनमें कुछ खास डिशेज ही बनाई जाती हैं जैसे कुकर में रोटी नहीं बनाई जा सकती, तवे पर सब्जी आदि लेकिन कुछ बर्तनों में खाना बनाने के लिए आप प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुकर में खाना बनाना आसान है। परंतु प्रेशर कुकर जैसे खराब हो जाए तो बहुत से लोग कढ़ाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कढ़ाई में बने खाने का स्वाद भी नहीं आ पाता। ऐसे में आपको कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप कढ़ाई के खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

कढ़ाई में बना सकते हैं ये चीजें 

कढ़ाई में कई बार महिलाएं ऐसी चीजें नहीं बना लेते हैं जिन्हें बनाने में भी समय लगता है और स्वाद भी नहीं आता। जैसे लोहे की कढ़ाई में आप कढ़ी, रसम, टमाटर वाली सब्जी, इमली जैसी खट्टी चीजें नहीं बनानी चाहिए। इसके अलावा आप बाकी सब्जियां लोहे की कढ़ाई में बना सकते हैं। 

ढक्कन से न करें कवर कढ़ाई 

यदि आप खाना जल्दी पकाना चाहती हैं और गैस की भी बचत करना चाहती हैं तो आप खान ढककर ही पकाएं। इससे भाप बाहर नहीं आती और धीमी आंच पर खाना स्वाद भी बनता है । 

पानी में भिगाकर पकाएं सब्जी 

इसके अलावा यदि आप सब्जी का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें पानी में भिगोकर ही पकाएं। बहुत सी ऐसी सब्जियां होती हैं जिन्हें बनाने में समय लगता है। ऐसी सब्जियों को आप एक बर्तन में पानी मिलाकर भिगो दें। 10 मिनट के लिए सब्जियों को पानी में भिगा दें। इसके बाद आप इन्हें पकाएं। इससे सब्जियां पकेगी और स्वाद भी अच्छा आएगा। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

इसके अलावा रोज खाना बनाने के लिए लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल न करें। कम से कम दो से तीन दिनों के बाद ही इसमें खाना बनाएं। लोहे की कढ़ाई को साफ करने के बाद उसे पानी से दूर किसी सुरक्षित जगह पर रखें, ताकि ज्यादा समय न लगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static