बढ़ती डायबिटीज को रोकेंगी ये 7 Herbs, कंट्रोल में रहेगा ब्लड Sugar Level

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 09:59 AM (IST)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी जो जीवन भर आपको दवाईयों का आदी बना देती है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों का सारी उम्र के लिए दवाईयों से पाला पड़ जाता है। यह इंसुलिन के स्तर और ब्लड शुगर को प्रभावित करती है। गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल इस बीमारी का कारण बना हुआ है। डायबिटीज से राहत पाने के लिए आप कुछ हर्ब्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

मेथी 

मेथी का सेवन करके आप ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। नियमित इसका सेवन करने से ब्लड लेवल और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। आप मेथी की सब्जी, इसके बीजों का पानी बनाकर या फिर मेथी के पत्ते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एलोवेरा 

एलोवेरा सिर्फ बालों और त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा डायबिटीज कंट्रोल करने में भी सहायता करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बीटा कोशिकाओं की रक्षा और मरम्मत करने में मदद करते हैं। यह बीटा कोशिकाएं इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करती हैं। आप एलोवेरा का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

लहसुन 

डायबिटीज रोगी लहसुन का सेवन करके अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें सल्फर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं। 2014 की एक रिसर्च के अनुसार, लहसुन डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप रोजाना खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियों का सेवन करें। 

PunjabKesari

करी पत्ता 

करी पत्ते का सेवन करके भी आप डायबिटीज की बीमारी से राहत पा सकते हैं। इस जड़ी बूटी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते हैं जो मेटाबॉल्जिम के स्तर को नियंत्रित करते हैं। रोज सुबह खाली पेट आप करी पत्ता के सेवन करें। इसके अलावा आप खाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

हल्दी 

हल्दी का सेवन आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, एंटीएथेरोस्कलोरोटिक गुण ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आप खाने में हल्दी का सेवन , इससे तैयार पानी या फिर दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। 

PunjabKesari

अदरक 

अदरक में एंटीडायबिटीक, एंटीऑक्सीडेटिव और हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अदरक कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को भी कम  करता है। वजन घटाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका सेवन करके आप अपना डायबिटीज का स्तर कंट्रोल कर सकते हैं। 

दालचीनी 

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई सब्जियों में किया जाता है। 2016 के शोध के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होती है। यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने, पाचन में सुधार लाने के लिए, इंसुलिन को सही रखने में मदद करता है। आप चाय में दालचीनी मिलाकर पी सकते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static