बेहद जानलेवा है चाय के साथ सिगरेट का सेवन, आज ही छोड़ दें ये बुरी आदत

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 06:32 PM (IST)

जाने अनजाने में अक्सर कई लोग अपनी कुछ बुरी आदतों को लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लेते है। जैसे कि चाय या कॉफी के साथ सिगरेट पीना। वैसे तो सिगरेट पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक है। कई लोग मूड को रिफ्रेश करने के लिए, थकान दूर करने के लिए चाय पीते है। लेकिन कुछ लोगों को चाय के साथ सिगरेट पीने की आदत होती है तो इसे आज ही बदल दें। क्योंकि इससे आपके शरीर को काफी नुक्सान हो सकता है। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

PunjabKesari

चाय और कॉफी के साथ सिगरेट क्यों नहीं पीनी चाहिए

शोधकर्ताओं का कहा है कि चाय के साथ सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। चाय में कई तरह के टॉक्सिन्स होते हैं। ये तत्व शरीर के लिए खतरनाक माने जाते हैं। जब ये जहर सिगरेट के साथ मिल जाते हैं तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का कारण बनते हैं। इसलिए, शोधकर्ताओं ने कहा कि चाय के साथ सिगरेट पीने से बचना चाहिए। बता दें कि धूम्रपान में कुछ भी जैसे चाय के साथ कोई भी तम्बाकू उत्पाद लेने से गंभीर स्वास्थ्य खतरे बढ़ जाते हैं। यह सच है क्योंकि आप कार्बन जलाकर सांस ले रहे हैं। वहीं इसके चलते फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग का बढ़ता जोखिम शामिल है।

PunjabKesari

शरीर के कई अंग हो सकते हैं प्रभावित

सिगरेट से निकलने वाले धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस मौजूद होती है, जो खून में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देती है। ऐसी में आप कॉफी या चाय के साथ सिगरेट पीते है तो इसकी स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है। इससे न सिर्फ आपके फेफड़े प्रभावित होंगे, बल्कि शरीर के दूसरे अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा।

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static