स्किन से जुड़ी हर प्रॉब्लम का हल है Coconut Oil

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 05:15 PM (IST)

नारियल का तेल कुदरत की हमें वो देन है जिसका उपयोग हर खाने के साथ-साथ बॉडी पर लगाने के लिए भी कर सकते हैं। कई सारी रिसर्च के मुताबिक नारियल के तेल में बना भोजन करने से शरीर सर्दी-जुकाम, वीक इम्यूनिटी और यहां तक कि कैंसर जैसी बीमारियों से बचा रहता है। बात अगर सुंदरता की करें तो स्किन की ड्राइनेस से जुड़े किसी भी पार्ट पर नारियल का तेल लगाने से आपको लाभ मिलता है। आइए आज आपको बताते हैं नारियल तेल के कुछ हैरान करने वाले उपयोग के तरीके...

होंंठ बनाए मुलायम

कुछ महिलाएं अक्सर फटे होंठ की समस्या से परेशान रहती हैं। मार्किट में मिलने वाले किसी भी प्रोडक्ट की जगह यदि आप नारियल का तेल होंठों पर लगाएं तो आपको बेहतरीन फायदे मिलते हैं। होंठों पर डाएरेक्ट लगाने की जगह यदि आप नहाने के बाद अपनी नाभि में नारियल का तेल हर रोज लगाएं तो आपके होंठ न केवल फटने से बचेंगे साथ ही यह पिंक और सॉफ्ट बनेंगे।

Image result for soft lips,nari

एंटी-फंगल

नारियल के तेल में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आपके पैर, नाखून या फिर बॉडी के किसी भी पार्ट पर कोई इंफेक्शन है तो उस जगह सुबह-शाम नारियल का तेल लगाएं। फंगल इंफेक्शन तो दूर होगी ही, आपके हाथ-पैर बहुत ज्यादा सॉफ्ट होंगे।

नारियल तेल से करें स्पा...

नारियल तेल से स्पा सुनने में शायद अजीब लगे, मगर यह स्पा आपकी स्किन को एक दम सॉफ्ट और हेल्दी बना देगा। नारियल तेल से स्पा लेने के लिए तीन चम्मच ओट्स लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर तो आपके पास माइक्रो है तो 30 सेकेंड के लिए इन्हें माइक्रो करें, अगर नहीं तो पानी में कुछ देर ओट्स उबाल लें। उसके बाद ओट्स ठंडे हो जाएं तो उनमें नारियल का तेल मिलाएं। इस पेस्ट के साथ अपनी पूरी बॉडी की मसाज करें। 15 दिन में 1 बार इस स्पा को जरुर फॉलो करें।

Image result for soft skin body,nari

ब्लीडिंग गम

नारियल का तेल को हल्के गर्म पानी में डालकर सुबह-शाम गार्गल करें। ऐसा करने से मसूड़ों से जुड़ी हर प्रॉब्लम कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। इसके अलावा जितना हो सके मीठे से दूर रहें। नारियल पानी पीने से मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या दूर होती है।

स्क्रब

स्पा के साथ-साथ आप नारियल तेल के साथ स्क्रबिंग भी कर सकते हैं। 1 कटोरी में 2 चम्मच चीनी, 1 चम्मच शहद और 1 टीस्पून नारियल का तेल लें। इस होममेड स्क्रब के साथ अपने हाथ, पैर, गर्दन, बाजुओं और टांगो की स्क्रबिंग करें। नारियल तेल से बना यह स्क्रब आपकी मृत कोशिकाओं को दूर करें त्वचा को सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने में मदद करता है।

Image result for body scrub,nari

इसके अलावा बालों की मसाज करने से बालों को मिलने वाले फायदे तो आप सब जानते ही हैं। बालों में नारियल तेल लगाने के बाद गर्म तौलिये के साथ स्कैलप को हीट दें। इससे बाल सॉफ्ट और हेल्दी बनेंगे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static