बार-बार सर्दी और जुकाम छोटे बच्चों को कर रहा है परेशान, तो इस बीमारी का हो सकता है खतरा

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 11:47 AM (IST)

दो साल से कम उम्र के बच्चे एडीनोवायरस के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, लेकिन अभिभावकों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि 90 प्रतिशत मामलों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है, हालांकि सावधानी बरतनी चाहिए। विशेषज्ञों  का कहना है कि पेरेंट्स को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे मास्क पहनें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें। 


इन कारण बच्चे बनते हैं शिकार

एम्स, जोधपुर से जुड़े जानेमाने बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अरुण कुमारेंदु सिंह का कहना है कि ‘कोविड के विपरीत, 10 साल से कम उम्र के बच्चे एडीनोवायरस के प्रति संवेदनशील होते हैं, उनमें भी दो वर्ष से कम आयु के बच्चों अधिक संवेदनशील होते हैं जबकि दो से पांच वर्ष बीच की आयु वाले अपेक्षाकृत कम संवेदनशील होते हैं।'' उनका कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है, एडीनोवायरस से आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारियां होती हैं जिसमें सामान्य सर्दी, निमोनिया आदि शामिल है। 

PunjabKesari
क्या है एडीनोवायरस

एडीनोवायरस आमतौर पर डबल स्ट्रैंडड डीएनए जीनोम वायरस है और इसके संपर्क में आने के बाद व्यक्ति को सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण होते हैं जैसे बुखार, गले में दर्द, छींक आना, नाक बहना या नाक बंद होना आदि। हालांकि, कुछ मामलों में इससे गंभीर लक्षण भी हो सकते हैं और व्यक्ति को दस्त, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और कंजक्टिवाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari
इस तरह रखें बच्चों का ख्याल

विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल एडीनोवायरस संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है जो सर्दी या इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी का कारण बनता है। लगभग 90 प्रतिशत मामले हल्के लक्षण वाले होते हैं और आराम के अलावा बुखार कम करने वाली पेरासिटामोल जैसी दवा दी जा सकती है। भाप लेने और सांस या नेबुलाइज़्ड ब्रोन्कोडायलेटर से भी राहत मिल सकती है।'' उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से प्रभावित कुछ बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है। उन्होंने बच्चे को मनोवैज्ञानिक सदमे से बचाने के लिए बच्चे के साथ उसकी मां को रखने की सलाह दी। 

PunjabKesari
बच्चों को आती है ये परेशानी

विशेषज्ञों ने कहा- "बच्चों को अपने हाथ अच्छी तरह से धोने चाहिए और खांसी और जुकाम से पीड़ित व्यक्तियों के पास नहीं जाना चाहिए। एडीनोवायरस ऐसा वायरस होता है जो श्वास नली, आंत, आंख या मूत्र पथ की परत पर पनपता है। यह वायरस जुकाम, निमोनिया, पाचन से संबंधित बीमारियों तथा यूरीन इंफेक्‍शन का कारण बन सकता है। इस इंफेक्‍शन से प्रभावित बच्चों को आमतौर पर सांस संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static