Covid Vaccination: 5-12 साल के बच्चों को लग सकता है Corbevax का टीका

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 09:44 AM (IST)

5 साल से ऊपर के बच्चों को जल्द ही कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इससे पहले तक 12 साल से ऊपर के बच्चों को कोरोना टीका लग रहा था। बताया गया है कि 5-12 साल के बच्चों को Corbevax और 6-12 साल के बच्चों को Covaxin का टीका लगेगा। 

PunjabKesari

अब तक 12 से उपर के बच्चों को लग रहा था टीका 

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीजीआई) की स्थायी तकनीकी उप-समिति (एसटीएससी) ने 5-12 साल की आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-रोधी टीके कॉर्बेवैक्स और कोवैक्सिन के उपयोग की सिफारिश की है। हालांकि, इन टीकों को टीकाकरण अभियान में शामिल करने के संबंध कोई निर्णय नहीं लिया गया है।


 इन बातों का रखें ख्याल

-अगर बच्‍चे को कोई एलर्जी या गंभीर बीमारी है तो उसे टीका लगवाने से पहले डॉक्‍टर से करें संपर्क

-वैक्‍सीन से एक दिन पहले बच्चे को दें हेल्‍दी खाना। 

-वैक्‍सीन लगने के बाद सूजन या दर्द आम बात है। 

-बच्‍चे में एलर्जी के गंभीर लक्षण दिखते ही डॉक्‍टर से करें  संपर्क 

PunjabKesari

वैक्सीन को लेकर जल्द आएगा फैसला

एसटीएससी की 16 जून को हुई बैठक के दौरान कंपनी बायोलॉजिकल ई के कॉर्बेवैक्स और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके के 5-12 साल के आयुवर्ग के बच्चों से जुड़े आंकड़ों की समीक्षा की गई और सदस्यों ने फैसला किया कि इन टीकों को बच्चों को लगाने की सिफारिश की जा सकती है।

PunjabKesari
कॉर्बेवैक्स को आपातकालीन उपयोग की मिली मंजूरी

गौरतलब है कि भारत के दवा नियामक ने इस साल अप्रैल में पांच से 12 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स और छह से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी। इसके साथ-साथ 12 से ऊपर के आयुवर्ग के लिए 'ZyCoV-D' की 2 डोज वाली वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static