कोई हैवी वर्कआउट नहीं बल्कि इस डाइट से एक्ट्रेस Chhavi Mittal ने जीती ब्रेस्ट कैंसर से लड़ाई

punjabkesari.in Tuesday, Sep 13, 2022 - 04:05 PM (IST)

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ब्रेस्ट कैंसर से लड़कर काम पर वापस आई हैं। ब्रेस्ट कैंसर भारतीय महिलाओं को होने वाला सबसे आम कैंसर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में विश्व स्तर पर कम से कम 2.3 मिलियन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण पाए गए थे। इन आंकड़ों में से 685,000 महिलाओं की मौत हुई थी। ब्रेस्ट कैंसर के कारण महिलाएं शारीरिक और मानसिक दोनों तरफ से कमजोर हो जाती हैं। हैल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस कैंसर से बचकर निकलना किसी जंग जीतकर वापस आने के जैसा है। इस कैंसर से बचने के लिए महिलाओं को अपने खाने-पीने और लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखना पड़ता है। हाल ही में एक्ट्रेस छवि मित्तल ने भी एक खास डाइट फॉलो करके ब्रेस्ट कैंसर को मात दी है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वह कुछ सूपरफूड्स रोजाना खाती थी, ताकि वह जल्दी ठीक हो सकें। तो चलिए आपको बताते हैं कि एक्ट्रेस ने किस खास डाइट से ब्रेस्ट कैंसर को मात दी...  

PunjabKesari

आंवला जूस 

एक्ट्रेस ने एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि उन्होंने आंवले का जूस का नियमित तौर पर सेवन किया है। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और बालों का झड़ना और टूटना भी कम होता है। ब्रेस्ट कैंसर के दौरान खाने वाली दवाईयों से होने वाली एसिडिटी से राहत दिलवाने में भी आंवले का जूस सेवन करता है। 

PunjabKesari

योगर्ट 

योगर्ट का सेवन भी एक्ट्रेस रोज करती थी।  ब्रेस्ट कैंसर के कारण शरीर के कई सारे अंग प्रभावित होते हैं। हड्डियां और मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं। शरीर में कैलोरी की मात्रा कम करने और पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करने करने के लिए एक्ट्रेस ने योगर्ट को डाइट में शामिल किया था। एक्ट्रेस ने बताया कि योगर्ट का सेवन कभी भी खाने के साथ नहीं करना चाहिए। खाना खाने के कुछ समय पहले या बाद में योगर्ट का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां 

एक्ट्रेस ने हरी सब्जियों का सेवन भी पर्याप्त मात्रा में किया था। इन सब्जियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और फाइबर की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह सारे पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित होते हैं। 

बीज 

छवि मित्तल अपनी डेली डाइट में नारियल का तेल, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तुलसी के बीज, चिया के बीज, तिल के बीज और बेरिज का सेवन करती हैं। 

PunjabKesari

सत्तू

शरीर को सारा दिन एनर्जेटिक रखने के लिए छवि मित्तल ने महिलाओं को सत्तू का ड्रिंक पीने की सलाह भी दी। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, गुड फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती हैं। यह सारी चीजें सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। एक्ट्रेस ने बताया कि यदि आप सत्तू को पानी में डालकर नहीं पीना चाहते तो इससे तैयार, लड्डू, पैनकेक बनाकर खा सकते है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static