शेफ कुनाल कपूर ने 'फर्स्ट लेडीज़' के लिए बनाया खाना, विदेशी मेहमानों को परोसेंगे स्पेशल ज्वार-बाजरे की रोटी

punjabkesari.in Saturday, Sep 09, 2023 - 06:58 PM (IST)

जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पर  राष्ट्राध्यक्षों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए विशेष व्यंजन तैयार किए गए हैं।  इस समिट में विदेश से आने वाले मेहमानों की पत्नियों के लिए सेलिब्रिटी शेफ कुणाल  कपूर ने खाना बनाया है। यूके, जापान और तुर्की की प्रथम महिलाओं के लिए खाना बनाकर शेफ बेहद खुश हैं, उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं। 

PunjabKesari
शेफ कुणाल ने अपने पोस्ट में लिखा- “जी-20 शिखर सम्मेलन में यूके, जापान और तुर्की की प्रथम महिलाओं की सेवा करने का अवसर पाकर अविश्वसनीय रूप से सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रहा हूं। एक महत्वपूर्ण अवसर जिसे मैं हमेशा याद रखूंगा!”पहली तस्वीर में वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी और फर्स्ट लेडी अक्षता मूर्ति के साथ पोज देते नजर आ रहे हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)


इससे पहले उन्होंने एक वीडियो शेयर कर कहा था कि- “मैं प्रामाणिक भारतीय स्वादों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष का जश्न मनाते हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रथम महिलाओं के लिए खाना पकाने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। कपूर के मुताबिक यह उनके लिए काफी अहम पल है, इस सम्मेलन में हिस्सा लेना उनके लिए किसी सफलता से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि वे न केवल जी 20 में खाना बनाएंगे, बल्कि मेहमानों को खाना बनाने की प्रक्रिया भी दिखाएंगे। इसके लिए एक स्पेशल क्लास भी रखी जाएगी। 

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि विदेशी मेहमानों को खान  विशेष रूप से बनाए गए चांदी के बर्तन में परोसा जाएगा। मेहमानों को विभिन्न प्रकार की मिठाइयां जैसे गुलाब जामुन, रसमलाई और जलेबी आदि परोसे जाने की योजना है। व्यंजन परोसने वाले कर्मचारी एक विशेष पोशाक पहनेंगे। कई लक्जरी होटलों ने विशेष तौर पर चांदी के बर्तन एवं अन्य बर्तन तैयार कराये हैं, जिनका उपयोग उनके प्रतिष्ठानों में रहने वाले विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाएगा।

PunjabKesari
राजनेताओं को मोटे अनाज से बनी ज्वार-बाजरे की रोटी और स्नैक्स खिलाए जाएंगे। शेफ का कहना है कि जी20 शिखर सम्मेलन में प्रथम महिलाओं के लिए बाजरा-आधारित व्यंजन तैयार करने का उनका निर्णय न केवल उनकी कुकिंग स्किल को दर्शाता है, बल्कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2023 को 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' घोषित करने की घोषणा के साथ भी मेल खाता है। यह पहल पारंपरिक भारतीय सामग्रियों को बढ़ाने और उनके पोषण व पर्यावरणीय लाभों को बढ़ावा देने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static