चाय के साथ इन चीजों का Combination नहीं है जहर से कम, हो सकती हैं कई Health Problems

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 03:51 PM (IST)

भारत में ज्यादातर लोग अपनी दिन की शुरूआत चाय के साथ करते हैं। चाय पीने के बाद ही फ्रेश महसूस होता है  और काम करने की शरीर में फुर्ती आती है। लेकिन चाय के साथ हल्का- फुल्का स्नैक्स ना हो तो टी- लवर्स को मजा नहीं आता है। शाम की चाय के साथ तो खाली पी ही नहीं जाती है।  लेकिन क्या आपको पता है चाय के साथ कुछ चीजों का combination जहर से कम नहीं होता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

चाय के साथ नहीं खानी चाहिए ये चीजें

नट्स और ड्राई फ्रूट्स

एक्सपर्ट्स का कहना है कि चाय के साथ आयरन युक्त चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय के साथ ड्राई- फ्रूट्स जैसे की काजू, बादाम, मूंगफली और किशमिश जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय के साथ नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

PunjabKesari

बेसन

चाय के साथ बहुत से लोग पकौड़े और नमकीन लेना पसंद करते हैं जो बेसन का बना होता है। ये चाय का मजा तो दोगुना कर देते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो बेसन से बनी चीज पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। चाय के साथ बेसन के पकोड़े और नमकीन खाने से शरीर के साथ पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेती हैं। इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लमस हो सकते हैं।

PunjabKesari

हल्दी

चाय की पत्ती और हल्दी एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। चाय के साथ कुछ हल्दी वाली चीज खाने से पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या हो सकती हैं।

PunjabKesari

नींबू

बॉडी को फिट रखने के लिए अक्सर नींबू वाली चाय पीने की सलाह दी जाती है। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि नींबू वाली चाय पीने से वजन घटाने और मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो नींबू का रस चाय की पत्ती में मिलाने से शरीर में सूजन की प्रॉब्लम हो सकती है। अगर सुबह खाली पेट नींबू की चाय पी जाए तो इससे रिफ्लक्स और हार्टबर्न की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

आयरन से भरपूर सब्जियां

चाय के साथ आयरन से भरपूर सब्जियों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। चाय में टैनिन और ऑक्सालेट होते हैं जो आयरन को अब्जॉर्ब होने से रोकते हैं। इसलिए चाय के साथ आयरन वाली चीजें न खाने की सलाह दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static