Basant Panchami को करें इन खास पारंपरिक पीले पकवानों के साथ सेलिब्रेट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 05:44 PM (IST)

हर साल वसंत पंचमी का त्योहार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इसी दिन से वसंत ऋतु भी शुरु हो जाती है। इस साल 26 जनवरी को वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन विशेष पीले कपड़े और पीले खाद्द पदार्थों को बनाने की भी परंपरा रही है। वसंत पंचमी के मौके पर घरों में पारंपरिक फूड डिशेस भी बनाई जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही पारंपरिक फूड डिशेस के बारे में बताने जा रहे हैं.....

मीठे या पीले चावल

बसंत पंचमी पूजा में प्रसाद के लिए मीठे चावल बनाना बेस्ट है। इन चावल में शक्कर, केसर, लौंग, इलायची, दालचीनी और ड्राई फ्रूट्स एड करके अच्छा पीला भोग बन सकता है।

PunjabKesari

नमकीन या मीठी खिचड़ी

पीली डिश में खिचड़ी, बहुत ही ईजी और टेस्टी ऑप्शन है। आप वेजिटेबल खिचड़ी के साथ प्लेन बटर खिचड़ी भी बना सकते हैं। शक्कर या गुड डालकर आप मीठी खिचड़ी भी अच्छी लगती है।

PunjabKesari

मीठी या फीकी बूंदी

आप मीठी बूंदी का प्रसाद बना सकते हैं। साथ ही बूंदी के लड्डू भी पूजा में काफी अच्छे रहेत हैं।

केसर फिरनी

डेजर्ट में केसर फिरनी बहुत ही टेस्टी लगती है। दूध से बनने वाली इस मिठाई को आप ड्राई फ्रूट्स, चांदी और केसर डालकर आसानी से घर पर बना सकते हैं।

PunjabKesari

खांडवी

स्नैक्स के तौर पर आप पीली खांडवी बना सकते हैं। बेसन से बनी खांडवी को रोल करके कढ़ी पत्ते और जीरे से फ्राई करने पर बेहतरीन टेस्ट आता है।

PunjabKesari

रस मलाई

मीठी रसभरी रस मलाई को आप बड़े चाव से खा सकते हैं। छैना और रबड़ी को मिलाकर बहुत टेस्टी रसमलाई बन सकती है। आप रेडीमेड रसगुल्ला और कन्डेंस्ड मिल्क का यूज करके 15 मिनट में भी रस मलाई बना सकते हैं।

PunjabKesari

कढ़ी पकोड़ा

बसंत पंचमी पर लंच या डिनर में कढ़ी पकोड़ा कुक कर सकते हैं। सिंपल कढ़ी में कुछ पकोड़े फ्राई कर डाल दें और एन्जॉय करें। आप इसे चावल या रोटी के साथ भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

बेसन लड्डू

घर पर बने बेसन के लड्डू सबके फेवरेट होते हैं। आप सॉफ्ट बेसन में काजू और बादाम दोनों एड करके रोल कर सकते हैं।

PunjabKesari

केसर पूरी

केसर के लजीज फ्लेवर वाली पूरी, बनाने में भी आसान है और स्वाद में तो इसका कोई तोड़ ही नहीं है।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static