तेजी से बेकाबू हो रहा कोरोना, CDC ने दी दो-दो मास्क पहनने की सलाह

2/23/2021 9:40:33 AM

कोरोना काल में बिना मास्क घर से बाहर निकलना किसी खतरे से खाली नहीं है।कोरोना की गंभीरता को देखते हुए अमरीका के स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने डबल मास्किंग की सलाह दी है। दो मास्क लगाने के चलन तब शुरू हुआ जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह में कई अधिकारियों व सेलिब्रिटियों को 2 मास्क लगाए हुए देखा गया। वहीं, अब CDC ने भी कोरोना से बचने के लिए डबल मास्क को सुरक्षित बताया है।

PunjabKesari

डबल मास्किंग है जरूरी

CDC (सेंटर ऑफ जीडिज एंड प्रिवेंशन) ने भी बचाव के लिए डबल मास्क लगाने का सुझाव दिया। स्टडी में पाया गया कि सिंगल की बजाए डबल मास्क वायरस वायरस से बचाव में ज्यादा फायदेमंद है। दरअसल, इससे एक सख्त अवरोध पैदा होता है, जो कीटाणुओं व वायरस को फैलने से रोकता है। यह सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि किसी भी संक्रमण को रोकने में कारगार है।

क्या वाकई ज्यादा सेफ है 2 मास्क?

दरअसल, दो मास्क से फिल्ट्रेशन बेहतर होता है और वायरस 2 सतहों के बीच से शरीर में प्रवेश भी नहीं कर पाता। वहीं दो मास्क चेहरे पर आसानी व सही तरीके से फिट भी हो जाता है इसलिए इसे बचाव के लिए बेहतर माना जा रहा है। इसके लिए हाई क्वालिटी सर्जिकल मास्क पहनें और फिर उसके ऊपर धागों से बने फेब्रिक के 1-2 मास्क लगाएं।

PunjabKesari

किन जगहों पर डबल मास्क पहनना चाहिए?

चूंकि डबल मास्क से काफी असहजता महसूस हो सकती है इसलिए सिर्फ खतरे वाली जगहों पर ही इसका इस्तेमाल करें। हॉस्पिटल, खराब वेंटिलेशन, प्रदूषित, सार्वजनिक परिवहन, भीड़भाड़ वाली जगहों पर डबल मास्क लगाना जरूरी है। इसके अलावा स्वास्थ्यकर्मी, सैनिटेशन वर्कर और संक्रमित मरीज भी डबल मास्क जरूर पहनें।

क्या नाक और मुंह को ढंकना अभी भी जरूरी?

जी हां क्योंकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। वहीं, एक बार फिर बढ़ते हुए मामलों को देखकर तो मास्क पहनने में ही आपकी भलाई है। अगर आप मुंह और नाक नहीं ढकेंगे तो वायरस फैल सकते हैं।

PunjabKesari

CDC ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

1. मास्क खरीदते समय उसकी फिटिंग, सामग्री, गुणवत्ता और सांस लेने की क्षमता जरूर चेक करें। मार्केट में कई मास्क उपलब्ध है इसलिए सभी जरूरी बातों का ध्यान रखें।
2. अगर आप सर्जिकल मास्क पहन रहें हैं तो उसके ऊपर क्लॉथ मास्क लगा लें, ताकि वायरस आपके शरीर में प्रवेश ना कर पाए। मास्क को पहनते वक्त ध्यान रखें कि वो चेहरे पर अच्छी तरह फिट बैठे।
3. दो डिस्पोजेबल मास्क को एक-दूसरे के ऊपर पहनने की गलती ना करें। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।
4. अच्छे कपड़े का बना लेयर्ड क्लॉथ मास्क पहनें, ताकि आप इस खतरनाक वायरस से बच सकें।
5. डबल मास्क पहनते समय ध्यान रखें कि बाहरी कपड़े का मास्‍क सर्जिकल मास्क के किनारों को अच्छी तरह दबाए।
6. एक ही मास्क को बार-बार धोकर इस्तेमाल ना करें। यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है। अगर सस्ता मास्क भी खरीद रहे हैं तो उसकी अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें।

PunjabKesari


Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News