बिना कारण क्यों निकलता है आंखों से पानी? नुस्खे ऐसे जो तुरंत देंगे आराम

3/3/2021 9:58:17 AM

कई बार टीवी देखते या कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों से पानी आने लगता है। अक्सर लोग इसे इग्नोर कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि आंखों पर दवाब पड़ने या थकावट की वजह से ऐसा हो रहा है जबकि ऐसा नहीं होता। म‍ेड‍िकल भाषा में आंखों से पानी आने की समस्‍या को इफोरा या लैक्र‍िमेशन कहा हैं, जिसका इलाज अगर समय रहते ना किया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले सकती है।

आंखों में क्‍यों आता है पानी?

. लैक्र‍िमेशन के कई कारण हो सकते हैं जैसे कमजोरी, आंखों में चोट लगना, आंखों को रगड़ना, नसों में ब्लॉकेज या बैक्टीरिया का बढ़ाना। इसके कारण ना सिर्फ आंखों से पानी आता है बल्कि लालपन, सूजन, जलन भी महसूस होती है।
. ड्राई आई स‍िंड्रोम, कॉर्न‍िया, कंजक्‍टीवाइट‍िस, युवाइट‍िस जैसी बीमार‍ियों के कारण भी आंखों से पानी की समस्या हो सकती है।
. कई बार कॉन्‍टेक्‍ट लेंस का लगातार इस्तेमाल करने से भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

PunjabKesari

लैक्र‍िमेशन से कैसे बचें?

. डॉक्‍टर से पूछकर आई ड्र्रॉप यूज करें, जिससे आपकी समस्या भी दूर हो जाएगी और आंखों की धूल या एलर्जी भी न‍िकल जाएगी।
. घर से बाहर निकलते समय सनग्‍लास लगाना ना भूलें। साथ ही आंखों को बार-बार ना रगड़े।
. कुछ दिन काजल, आईलाइनर, आईशैडो या आई मेकअप ना करें क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं। साथ ही रात को मेकअप र‍िमूव करना ना भूलें। 
. कंप्यूटर के सामने बैठते हैं तो पलकों को झपकाते रहें और साथ ही उन्हें हल्के हाथों से मसाज भी दें।
. नस में रुकावट हो तो साफ कपड़े से आंखों की स‍िंकाई करें। इससे आंखों में जहरीले पदार्थ बाहर न‍िकल जाएंगे।
. ध्यान रखें कि आंखों में पानी, गंदगी हो तो उसे हाथ या उंगल‍ी से साफ न करें। इससे इंफेक्‍शन हो सकता है।
. सुबह उठने के बाद आंखों पर ठंडे पानी के छींटे जरूर मारे।

PunjabKesari

लैक्रिमेशन के घरेलू इलाज

इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी आंखों से पानी आने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी से आंखों की स‍िकाई

ग्रीन टी बैग को थोड़ी देर गर्म पानी में भिगोएं और फिर उसे गुनगुना करके आंखों की सिंकाई करें। ध्यान रखें कि टी बैग ज्यादा गर्म ना हो।

2. आंखों पर मसाज

अरंडी के तेल को कॉटन में डुबोकर अच्छी तरह न‍िचोड़ लें। इसके बाद इसे आंखों पर रख लें। इसके अलावा आप इसे उंगली पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

3. पीपल के पत्ते

पीपल के पत्‍तों को रातभर गुनगुने पानी में भिगोएं और सुबह इससे आंखों को धोएं। रोजाना ऐसा करने से लैक्रिमेशन की समस्या दूर होगी और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी।

4. नार‍ियल का तेल

आंखों पर हल्के हाथों से गुनगुने नारियल तेल से मसाज करें। इससे बैक्‍टेर‍ियल इंफेक्‍शन दूर होगा और आंखों को आराम भी मिलेगा।

5. बेकिंग सोडा

एक टीस्‍पून ब‍ेकिंग सोडा को 1 कप गुनगने पानी में म‍िलाएं। इसके कम से कम 3 दिन तक आंखों की सफाई करें। इससे आंखों में पानी आने की समस्या दूर हो जाएगी।

6. खीरा

खीरे को स्‍लाइस काटकर आंखों के ऊपर 20 मिनट रखें। इससे इंफेक्शन भी दूर होगी और आंखों को आराम भी मिलेगा। साथ ही इससे डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

7. लौंग का तेल

लौंग के तेल में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण  भी इस समस्या को दूर करने में मददगार है। इसके लिए लौंग के तेल को पानी में मिलाकर आंखों पर लगाकर छोड़ दें। ध्यान रखें कि यह मिश्रण आंखों की बाहर लगाएं अंदर नहीं।

8. शहद

पानी को गर्म करके उसमें एक चम्‍मच शहद मिलाएं। फिर उससे आंखों की सफाई करें। इससे भी आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

9. आलू

आलू आंखों के लिए एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है, जिससे इंफेक्शन के साथ इंफेक्शन की समस्या भी दूर होती है।  इसके लिए आलू की स्लाइस करके आंखों पर लगाएं।

10. दूध

ठंडे दूध से आंखों धोने पर भी इंफेक्शन दूर होती है। इसके अलावा आप ठंडे दूध से आंखों की सिंकाई भी कर सकते हैं। इससे सूजन, जलन और आंखों से पानी आने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

याद रखें कि घरेलू नुस्खे अपनाने के बाद भी आंखों से पानी आने की समस्या दूर ना हो तो तुरंत नेत्र रोग व‍िशेषज्ञ से संपर्क करें।


Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News