सुबह खाली पेट जी मिचलाने के बड़े कारण, देसी नुस्खों से करें इलाज

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 04:12 PM (IST)

कुछ लोगों को शिकायत रहती है कि सुबह उठते ही उनका जी मचलाने लगता है और उल्टी-मितली जैसी महसूस होता है। हालांकि लोग इसे मामलू समझ इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह किसी बड़ी समस्या का संकेत हो सकता है। प्रेगनेंसी में ऐसा होना आम है लेकिन रोजमर्रा में ऐसा होना गंभीर हैल्थ प्रॉब्लम्स का संकेत देता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सुबह जी क्यों मचलाता है और इसका इलाज कैसे किया जाए...

तनाव

छोटी-छोटी बात पर तनाव लेने की आदत है तो उसके कारण भी यह समस्या हो सकती है। हालांकि ऐसा सबके साथ नहीं होता बल्कि जिस व्यक्ति का तनाव बढ़ जाता है उन्हें ही खाली पेट यह समस्या होती है।

PunjabKesari

शरीर में पानी की कमी

एक्सपर्ट की मानें तो हर व्यक्ति को कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। वहीं, शरीर में पानी की कमी से खाली पेट मतली, उल्टी, चक्कर आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

माइग्रेन

सिरदर्द या माइग्रेन के कारण भी खाली पेट जी मिचलाना की समस्या भी बढ़ सकती है। इसके अलावा पर्याप्त नींद ना लेना, अधिक थकान की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

गैस्ट्रोपैरेसिस

गैस्ट्रोपैरेसिस एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से पेट की मांसपेशियां अपना काम ठीक से नहीं कर पाती। इससे कारण जी मचलाना या उल्टी ही नहीं बल्कि पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है।

PunjabKesari

एसिड रिफ्लक्स

एसिड रिफ्लक्स के कारण पेट में बनने वाला एसिड गले तक पहुंच जाता है। ऐसे में जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो जी मचलाना जैसे समस्या हो सकती है। ऐसे में आप सोने से करीब 3-4 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए।

दूध से एलर्जी

कुछ लोगों को डेयरी फूड्स, दूध या उससे बनी चीजों से एलर्जी होती है। ऐसे में इसका सेवन जी मचलाना, उल्टी, सूजन और दस्त का कारण बन सकता है।

ये भी हो सकते हैं कारण

इसके अलावा मोशन सिकनेस, किसी दवाई के साइड इफेक्ट, गॉलब्लेडर की बीमारी, स्टमक फ्लू या इंफेक्शन, ब्रेन ट्यूमर, अल्सर, कीमोथेरपी, जनरल अनेस्थेसिया, इंटेस्टाइन में रूकावट, रोटावायरस, लो ब्लड प्रेशर और वेस्टिबुलर न्यूरिटिस के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

चलिए अब आपको बताते हैं जी मचलाना की समस्या को दूर करने के कुछ उपाय...

. दिनभर में कम 8-9 गिलास पानी पीएं , ताकि डिहाइड्रेशन ना हो।
. भोजन का बाद कम से कम 15-20 मिनट वॉक जरूर करें। साथ ही डिनर 7-9 बजे के बीच कर लें तो बेहतर होगा।
. जंक फूड, धूम्रपान या शराब आदि का सेवन ना करें।

अब जानिए कुछ घरेलू इलाज

. जी मचलाना या घबराहट हो तो अदरक की चाय बनाकर पीएं। अदरक व शहद लेने से भी समस्या दूर होगी।
. गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस व थोड़ा-सा नमक मिलाकर पीएं।
. एक या दो इलायची मुंह में डालकर चूसें। इससे आपकी समस्या दूर होगी।
. रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालकर उसे सूंघते रहें। पुदीने की चाय बनाकर पीने से भी आराम मिलेगा।
. मुंह में लौंग रखकर चूसनी से भी जी मिचलाना बंद हो जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static