संभल कर करें Dove और Tresemme के ड्राई शैंपू का इस्तेमाल, हो सकता है कैंसर का खतरा

punjabkesari.in Sunday, Oct 30, 2022 - 04:34 PM (IST)

अगर आप भी डव (Dove) और ट्रेसमे (Tresemmé) समेत कई पॉपुलर ब्रैंड्स के ड्राई शैंपू से अपने बाल धोती हैं तो अब रुक जाइए। हाल ही में आई रिपोर्ट से पता चला है कि इनमे खतरनाक केमिकल है, जिससे कैंसर होने का खतरा है। ऐसे में यूनिलीवर ने सभी रिटेलर को  ड्राई शैंपू ब्रांड को हटाने के लिए कह दिया है।

PunjabKesari

ड्राई शैंपू  मंगवाए जा रहे वापस

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ड्राई  Dove, TRESemmé, Nexxus, Suave, TIG ड्राई में  बेंज़ीन (benzene) नाम का केमिकल पाया गाया है। इस खतरनाक केमिकल की वजह से इंसानों को कैंसर होने की आशंका रहती है, इसी खतरे को देखते हुए प्रॉक्टर एंड गैंबल ने 30 से अधिक एयरोसोल स्प्रे हेयरकेयर प्रॉडक्ट्स वापस मंगाए थे। इनमें ड्राई शैंपू और ड्राई कंडीशनर भी शामिल है। 

PunjabKesari
2021 से पहले बन चुके हैं ये प्रोडक्ट

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, यूनिलीवर के यह प्रोडक्ट अक्टूबर 2021 से पहले बन चुके हैं और दुनियाभर के रिटेलर्स को सप्लाई भी किए गए हैं, हालांकि अब कंपनी इन्हें वापिस ले रही है।  हिंदुस्तान यूनिलीवर के मुताबिक भारत में कंपनी ना तो ऐसे उत्पादों का निर्माण करती है और ना ही उन्हें यहां बेचती है। यूनिलीवर के डव ड्राई शैम्पू की बिक्री मुख्य रूप से अमेरिका और कनाडा के बाजारों में की जा रही है।

benzene कितना खतरनाक ?

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेंजीन एक ऐसा केमिकल है जिससे वयस्कों में एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया सहित एक्यूट नॉन-लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया (AML) का कारण बन सकता है।  ऐसा माना जाता है कि इसके साथ ज्यादा संपर्क में आने से ल्यूकेमिया और अन्य बल्ड कैंसर हो सकता है। अध्ययनों की मानें तो बेंजीन के संपर्क में आने से कुछ कैंसर का खतरा 40% तक बढ़ सकता है। 

PunjabKesari
क्‍या होता है ड्राई शैंपू?

ड्राई शैंपू लिक्विड फॉर्म में नहीं होता बल्कि पाउडर के रूप में आता है। ये आमतौर पर एयरोसोल कैन में मिलता है, ताकि इसके जरिए बालों में शैंपू को स्‍प्रे किया जा सके। ये एकदम शैंपू की तरह ही आपके बालों को क्‍लीन करने का काम करता है। बिना पानी के आपके बालों का चिपचिपापन दूर कर देता है और बालों को घना दिखाता है। रोज बाल धोने के झंझट से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अक्‍सर इसका इस्‍तेमाल करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static