11 मिनट की Brisk Walk देगी हार्ट प्रॉब्लम्स और कैंसर को मात, जानें कैसे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 10:18 AM (IST)

रोज की सैर कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम करती है। हार्ट, कैंसर जैसी बीमारियों से बचने के लिए सैर बेहद फायदेमंद मानी जाती है। एक स्टडी में भी दावा किया गया है कि रोजाना सिर्फ 11 मिनट तक तेज चलने से कई सारी बीमारियों का जोखिम कम किया जा सकता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के द्वारा की गई इस स्टडी में फिजिकल एक्टिविटी पर जोर दिया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि फिजिकल एक्टिविटी जैसे ब्रिस्क वॉक (यानी के तेजी से चलना या वॉक करना) दिल की बीमारियां, स्ट्रोक और कैंसर का खतरा कम करती है। 

11 मिनट की ब्रिस्क वॉक के फायदे 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसन में प्रकाशित हुई इस स्टडी के अनुसार, हर व्यक्ति को रोज 11 मिनट तेज या मध्यम और हफ्ते में 75 मिनट तक ज्यादा तीव्रता वाली ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए। क्योंकि दुनिया में दिल की बीमारी और स्ट्रोक मौत का मुख्य कारण हैं। दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण दुनिया भर में 2019 में करीबन 1.79 करोड़ मौतें हुई थी जबकि कैंसर 2017 में 96 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार था। ऐसे में शोधकर्ताओं का मानना है कि फिजिकल एक्टिविटी मुख्य तौर पर ब्रिस्क वॉक करने से इन बीमारियों का खतरा कम होगा। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट तक मध्यम-तीव्रता वाली 75 मिनट तक शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। 

PunjabKesari

जल्दी मौत का खतरा होगा कम 

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 3 में से 2 लोगों ने हफ्ते में 150 मिनट से ज्यादा मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज की और 10 में से एक ने हफ्ते में 300 मिनट से ज्यादा की फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए कहा। ऐसे में शोधकर्ताओं ने देखा जिन लोगों ने 150 मिनट से ज्यादा की मध्यम तीव्रता वाली एक्सरसाइज की थी उनमें किसी बीमारी के होने का या जल्दी मौत का खतरा काफी हद तक कम था। इतना ही नहीं हर हफ्ते 75 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करने वाले लोगों में भी मौत का जोखिम करीबन 23% तक कम हुआ।

PunjabKesari

कैंसर और दिल की बीमारियां का जोखिम कम 

इस स्टडी में पता चला कि हर हफ्ते सिर्फ 75 मिनट  फिजिकल एक्टिविटी करने से दिल की बीमारी के पैदा होने का खतरा 17% तक कम होता है। इसके अलावा कैंसर का जोखिम भी 7% तक कम होता है।  जिन लोगों ने फिजिकल एक्टिविटी की उनमें कैंसर का खतरा 14-26% तक कम देखा गया। ऐसे में स्टडी का कहना है कि कोई भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने से बेहतर है कि यदि आप हफ्ते में 75 मिनट तक कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static