नवरात्रि के दौरान घर ले आएं इन 7 में से कोई 1 चीज, सभी परेशानियां होंगी दूर

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 01:00 PM (IST)

चैत्र नवरात्रि को हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दौरान भक्त नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं और उपवास भी रखते हैं। चूंकि नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत शुभ माना जाता है इसलिए मान्यता है कि इस दौरान घर में कुछ चीजें लाने से मां की कृपा प्राप्त हो सकती है। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

तुलसी का पौधा

नवरात्रि में किसी भी शुभ मुहूर्त में घर में तुलसी का पौधा लाकर गमले में लगाएं। इस पौधे के पास सुबह-शाम दीपक जलाकर जल से सींचें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। धन और परिवार से संबंधित सभी समस्याएं हल हो जाती हैं।

PunjabKesari

सोलह श्रृंगार का सामान

नवरात्रि में सोलह श्रृंगार का सामान लाकर माता रानी को अर्पित करें। इससे मां दुर्गा अत्यंत प्रसन्न होती हैं। इस दौरान सोने-चांदी के सिक्के लाना भी बहुत शुभ होता है।

धतूरा

भगवान शिव को अत्यंत प्रिय धतूरा भी मां काली की पूजा में उपयोगी होता है। नवरात्रि में शुभ मुहूर्त में धतूरे की जड़ को घर में स्थापित करें और माता के बीजमंत्र क्री का जाप करें। ऐसा करने से परेशानियां कम होने लगती हैं।

केले का पौधे

केले के पौधे को शुभ मुहूर्त में घर ले आएं। इसे गमले में लगाएं, नौ दिन तक जल अर्पित करें। गुरुवार के दिन पूजा के बाद जड़ में थोड़ा सा कच्चा दूध चढ़ाएं। ऐसा करने से पैसा आना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari

हल्दी वाला स्वास्तिक

शुभ मुहूर्त में बड़े पत्ते को तोड़कर उस पर ताजी हल्दी से स्वास्तिक बनाकर घर के पूजा स्थान में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके सारे काम हो जाएंगे।

शंखपुष्पी की जड़

शंखपुष्पी की जड़ को नवरात्र में किसी भी शुभ मुहूर्त में लाएं। इस जड़ को चांदी के डिब्बे में भरकर घर की तिजोरी या आलमारी में रख दें। ऐसा करने से कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

मोर पंख

मोर पंख भी बहुत शुभ होते हैं। वहीं, नवरात्रि में कमल पर बैठी मां की तस्वीर लगाने से घर में धन और समृद्धि आती है। इससे घर में आर्थिक समस्या नहीं आती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static