शिशु को स्‍तनपान कराना मां और बच्‍चे दोनों के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 12:46 PM (IST)

मां का दूध शिशु के लिए सबसे जरूरी व फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट अनुसार, इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होने से इसे बच्चे के लिए संपूर्ण आहार माना जाता है। वहीं 6 महीने तक के बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास के लिए मां का दूध बेहद फायदेमंद माना गया है। इतना ही नहीं स्तनपान से शिशु के साथ मां को भी कई फायदे मिलते हैं। इससे मां और शिशु दोनों की सेहत को फायदा मिलता है। चलिए जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग के कुछ लाजवाब फायदे...

इम्यूनिटी बढ़ाए और संक्रमण से बचाव

एक्सपर्ट अनुसार, स्तनपान करने से शिशु की इम्यूनिटी तेज होती है। इससे मौसमी व अन्य बीमारियों से उसका बचाव रहता है। इसके साथ ही सांस संंबंधी व कान के संक्रमण जैसी समस्याओं की चपेट में आने का खतरा भी कम रहता है। इसके अलाना शिशु को डायबिटीज या अन्य कोई एलर्जी होने से भी बचाव रहता है।

शिशुओं को सही वजन दिलाने में मददगार

आमतौर पर समय से पहले पैदा हुए बच्चे का वजन काफी कम होता है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने से बच्चे को वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही उसकी सेहत में दिन प्रतिदिन सुधार आता है।

PunjabKesari

शिशु को मोटापे से बचाए

स्तनपान करने वाले शिशुओं को बचपन में मोटापे का शिकार होने का खतरा कम रहता है। बता दें, बाहरी दूध की तुलना में मां के दूध में इंसुलिन की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से बच्चा हैल्दी रहता है।

दिमाग का विकास करने में करें मदद

मां के दूध में सभी जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। इससे शिशु का शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। एक रिसर्च अनुसार, स्तनपान करने से बच्चे का बेहतर दिमागी विकास होता है।

शरीर का तापमान सामान्य करने में फायदेमंद

जन्म के कुछ हफ्तों तक कई शिशुओं के शरीर का तापमान सामान्य करने में परेशानी होती है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, इसमें ब्रेस्टफीडिंग करवाना फायदेमंद होता है। इससे बच्चे का तापमान बैलेंस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा शिशु की स्किन पर टच करने से वह मां के साथ भावनात्मक तौर पर जुड़ता है।

दर्द घटाएं

शिशुओं टीकाकरण से ठीक पहले या बाद में स्तनपान कराने से उन्हें दर्द कम होने हो सकता है।

PunjabKesari

तनाव कम करने में मददगार

शिशु की तबीयत ठीक ना होने पर वह बैचेनी महसूस करता है। इस दौरान उसे स्तनपान करवाने से उसका रोना कम हो जाता है। बच्चा शांति व तनावमुक्त महसूस करता है।

स्तनपान कराने से मां को भी फायदा

ब्रेस्टफीडिंग करवाने से मां को स्तन व गर्भाशय के कैंसर का खतरा कई गुना कम रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, यह एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है। ऐसे में स्तनपान करवाने से मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है।

मां को वजन कम करने में मददगार

स्तनपान कराने से महिलाओं के शरीर से कैलोरी बर्न होती है। ऐसे में प्रेगनेंसी दौरान बढ़े वजन को कम करने के लिए यह एक नेचुरल व कारगर तरीका है।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static