मां से नवजात को मिल रही Antibodies, जच्चे-बच्चे के लिए सुरक्षा कवच बनी Vaccine

punjabkesari.in Wednesday, Sep 01, 2021 - 12:47 PM (IST)

जब से दुनिया में कोरोना महामारी फैली है तब से विशेषज्ञ और हेल्थ एक्सपर्ट इसकी खोज में नए-नए अध्ययन कर रहे हैं जिसमें अब तक कई बड़ी जानकारी भी सामने आई हैं। ऐसे में विशेषज्ञों की एक नई स्टडी सामने आई हैं जो नवजात शिशुओं को दुध पिलाने वाली मांओं को लेकर की गई हैं। 

टीकाकरण करानेवाली मां के दूध में होती है बीमारी के खिलाफ लड़नेवाली एंटीबॉडीज 
दरअसल,  कोविड से सुरक्षा के लिए पूरे देश में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अब तक करोड़ों लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।  वहीं, सामने आई नई स्टडी में पता चला है कि टीकाकरण करानेवाली मां के दूध में बीमारी के खिलाफ लड़नेवाली एंटीबॉडीज होती है। रिसर्च के अनुसार, टीकाकरण से कोविड-19 की बीमारी का कारण बननेवाला कोरोना वायरस के खिलाफ मां के दूध में एंटीबॉडीज का लेवल स्पष्ट बढ़ता है, इससे पता चलता है कि टीकाकरण करानेवाली मां अपने बच्चों तक इम्यूनिटी को और स्ट्रांग कर सकती हैं।

PunjabKesari

टीकाकरण के बाद मां के दूध में बनती है एंटीबॉडीज
शोधकर्ताओं के अनुसार, इसकी पुष्टि के लिए रिसर्च पर काम किया गया था,  बच्चे जब पैदा होते हैं, तो उनका इम्यून सिस्टम विकसित हो रहा होता है, जिसके चलते उनमें संक्रमण का खतरा सबसे अधिक होता है। ऐसे में बच्चों को वायरस से बचाने के लिए केवल मां का दूध ही सुरक्षा कवच के तौर पर काम करता है।  

PunjabKesari

टीकाकरण मां के दूध का हिस्सा बन जानेवाले टूल की तरह है
शोधकर्ताओं का कहना है कि टीकाकरण मां के दूध का हिस्सा बन जानेवाले टूल की तरह है जो कोविड-19 की रोकथाम की क्षमता रखता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रिसर्च से मजबूत संकेत मिलता है कि वैक्सीन मां और बच्चा दोनों को सुरक्षा देने में मदद कर सकती है, ये प्रेगनेन्ट या बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करानेवाली मां के लिए टीकाकरण का ठोस कारण है।

PunjabKesari

बता दें कि इस रिसर्च को दिसंबर 2020 और मार्च 2021 के बीच में किया गया था जब फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन पहली बार हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध कराई गई थी। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 21 सेहतमंद ब्रेस्टफीडिंग करानेवाली हेल्थ केयर वर्कर्स को शामिल किया था जो कोरोना से संक्रमित नहीं हुई थीं।

PunjabKesari

जांच के लिए मां के दूध और ब्लड का तीन बार लिया सैंपल
शोध में जांच करने के लिए टीम ने मां के दूध और ब्लड का सैंपल तीन बार लिया, एक बार टीकाकरण से पहले, एक बार वैक्सीन की पहली डोज के बाद और आखिरी बार दूसरी डोज के बाद सैंपल हासिल किया। शोधकर्ताओं ने बताया कि हमने दूसरी डोज के बाद ब्रेस्ट मिल्क और ब्लड के सैंपल में मजबूत एंटीबॉडी रिस्पॉन्स देखा जो टीकाकरण से पहले की तुलना में सौ गुना ज्यादा था। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static