इस मौसम में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं खजूर के लड्डू, जानें इसे बनाने की आसान विधि

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 12:13 PM (IST)

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है और इस मौसम से सर्दी जुकाम और इम्यूनिटी की समस्याएं आम होती है। ऐसे में खजूर के लड्डू इस मौसम में खाने से ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करती है बल्कि इससे हड्डियों में भी ताकत आती है और साथ ही दिमाग भी तेज होता है। खजूर के लड्डओं की तासीर गर्म होती है तो इससे शरीर भी गर्म रहता है।

PunjabKesari

कैसे बनाएं खजूर के लड्डू

सामग्री

गोहूं का आटा- 1/2 कप 
बादाम- 2 बड़े चम्मच
किशमिश - 1 बड़ा चम्मच
काजू- 1 बड़ा चम्मच

PunjabKesari
खजूर- 200 ग्राम
कद्दूकस किया नारियल- 2 चम्मच
घी- 1 बड़ा चम्मच
पिस्ता- 1 बड़ा चम्मच

PunjabKesari
मखाना - 1 बड़ा चम्मच

PunjabKesari

लड्डू  बनाने की विधि

खजूर को साफ करके इसके गूदे को निकाल लें और उसे मिक्सी में पीस लें। अब एक कढ़ाही में घी गर्म करके उसमें नारियल के साथ ड्राई फ्रूट्स एक दो मिनट तक भून लें। इसके बाद इन्हें निकालकर इसी कढ़ाही में घी डालें और आटा डालकर भूरा होने तक भूनें। इसके बाद भुने आटे में खजूर का पिसा हुआ गूदा डालें। थोड़ी देर मिलाने के बाद इसमें भुने हुए ड्राइफ्रूट्स मिला दें और तुरंत एक परात में निकाल लें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें।

 

पोषण से भरपूर है खजूर

बता दें कि खजूर काफी पोषक माने जाते हैं। खजूर में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्रीशियम, कॉपर, मैग्रीज, आयरन और विटामिन बी 6 पाए जाते हैं। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो हमारे डाइजेशन के लिए अच्छा होता है। खजूर में फ्लेवोनोएड्स पाया जाता है जो डायबिटीज, अल्जाइमर और कई तरह के कैंसर से बचाता है। खजूर में कैरोटेनोएड्स भी पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। खजूर दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। खजूर दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। खजूर से हड्डियां भी मजबूत होती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static