बुजुर्गों में बढ़ रही है ब्लड शुगर की प्राॅब्लम, इसे कंट्रोल करने में कारगर हैं ये उपाय

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 04:51 PM (IST)

भारत में बुजुर्गों में ब्लड शुगर की प्राॅब्लम बढ़ती ही जा रही है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के सर्वे के मुताबिक, डायबिटीज के निदान वाले 6 लोगों में से एक भारत से है। डायबिटीज का ज्यादा असर 70-79 वर्ष आयु वर्ग में 13.2% में देखा गया है। 60 साल या उससे अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए यह बिमारी घातक हो सकती है। क्योंकि इस बिमारी से बुजुर्गों में हार्ट प्राॅब्लम भी बढ़ जाती है।

PunjabKesari

डायबिटीज से परेशान बुजुर्गों को घेर लेती है ये बीमारियां-

बुजुर्गों के लिए ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से किडनी संबंधी समस्याएं, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हालांकि, बुजुर्गों में डायबिटीज के इस खतरे को और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यह उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। तो आईए जानते हैं- 

फाइबर फूड्स- डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने में अधिक मात्रा में फाइबर लेना चाहिए। अधिक शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट वाला खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। फाईबर को पूरा करने के लिए साबुत अनाज की रोटी, नाशपाती, तरबूज, जौ, राई, ब्रोकोली, गाजर, मटर, स्वीटकॉर्न और सीड्स जैसी चीजों को भोजन में शामिल करें। 

PunjabKesari

वाॅटर इन-टेक बढ़ाएं- डायबिटीज से ग्रस्ति लोगों को डेली वाॅटर इन-टेक बढ़ाना चाहिए। इससे एक तो अपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती दूसरा पानी पेट में अवशेष पदार्थ को स्टूल एवं यूरिन के जरिए बाहर निकालता है. वहीं यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है।

योग एवं एक्सरसाइज करें- खाने के साथ योग और एक्सरसाइज को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके लिए रोजाना करीब आधे घंटे तक आपको कसरत करनी चाहिए. कसरत या टहलने से आपके शरीर में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

मैंटली स्ट्रोंग रहें- डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को ज्यादा तनाव और चिंता इस खतरे को और बढ़ा देता है। ऐसे में मानसिक तनाव से हमें बचना चाहिए। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। इसलिए आपको समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहनी चाहिए।

 

अनु मल्होत्रा 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static