Iron Deficiency Anemia: खून कम है तो खाएं ये 5 Superfoods, दवाइयों की नहीं पड़ेगी जरूरत

2021-09-14T19:46:44.593

खुद को स्वस्थ और एनर्जेटिक रखने के लिए शरीर में पर्याप्त खून होना बहुत जरूरी है। जब आपके शरीर में खून की कमी हो जाती है तो आप थके रहते हैं। एनर्जी नहीं रहती आपको चक्कर आते हैं, हाथ पैर सुन्न, सिरदर्द, शरीर पर नील पड़ना,  मांसपेशियों में मरोड़-ऐंठन आना,  ना जाने कितनी तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। नतीजा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। 

भारत में बहुत से लोग इस समस्या को समझ ही नहीं पाते और अगर समझते हैं तो अनदेखी कर देते हैं। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में 58.6% बच्चे, 53.2% लड़कियां और 50.4% गर्भवती महिलाएं खून
की कमी यानी एनीमिया का शिकार हैं।

PunjabKesari

एनीमिया एक ऐसी स्थिति हैं जिसमें व्यक्ति के शरीर में रेड ब्लड सेल्स काउंट कम हो जाता है या हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है, शरीर को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। नतीजा शरीर के अंदरूनी जरूरी अंग कमजोर होने लगते हैं। सामान्य तौर पर एक महिला के शरीर में  
12 ग्राम प्रति डेसीलीटर और पुरुषों में 13 ग्राम / डीएल हीमोग्लोबिन होना चाहिए।

PunjabKesari

औरतों को इस ओर खास ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि उन्हें पीरियड्स, प्रैग्नेंसी, स्तनपान के दौरान खून कम होने का खतरा बना रहता है। जब आप डाक्टर्स के पास जाती हैं तो डाक्टर आयरन, फोलिक एसिड विटामिन बी12 जैसे न जाने कितनी सप्लीमेंट्स और गोलियां खाने को देते हैं लेकिन अगर आप पहले ही अपनी डाइट में कुछ ऐसे आहारों को शामिल कर लें तो आपको खून की कमी का सामना करना ही नहीं पड़ेगा। बता दें कि खून की कमी तब होती है जब शरीर में आय़रन की कमी होने लगती हैं।

खून बनाने वाले 5 बेस्ट आहार, हफ्ते में दिखाएंगे असर

अपनी डाइट में ​पांच चीजें चुकंदर, अनार, गाजर, टमाटर, संतरा शामिल कर लें। यह आपका खून बनाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है। एक बार रुटीन में इन चीजों का सेवन करके देखें आपको खुद ब खुद फर्क दिखाई देगा। मुट्ठीभर सूखे मेवे जैसे बादाम, खुबानी किशमिश, पत्तेदार हरी सब्जियां, अनाज, सेम मटर अंडे मछली और चिकन शामिल कर लें। एक बात याद रखें कि अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो चाय कॉफी ग्रीन टी का सेवन कम करें। इनमें कैफीन की मात्रा होती हैं जिसका ज्यादा सेवन खून की कमी करता है। 

गुड़ खाएं

गुड़ में आयरन बहुत ज्यादा होता है। जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद गुड़ का सेवन करें।यह खून बनाता भी है और उसे साफ भी करता है। 

गाजर और अनार का जूस 

गाजर और अनार का आप सलाद के रूप में  भी सेवन कर सकते हैं और इनका आप रोजाना जूस भी पी सकते हैं। गाजर अनार यह दोनों चीजें आपका खून भी बनाएंगी और आंखों की रोशनी तेज भी करेगी।

PunjabKesari

किशमिश 

40 ग्राम किशमिश को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। बाद में 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।

अंजीर

एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं और खून बनता है।

टमाटर

टमाटर खाने से भी  खून बनता है और त्वचा निखरती है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर का कम सेवन करें। इसके अलावा आंवले का मुरब्बा, केला, पालक भी बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम से भरपूर केला आपके शरीर को चर्बी और एनर्जी दोनों देता है। पालक तो आयरन का भंडार है इसकी सब्जी और जूस पीने से आप मानसिक तनाव से दूर रहते हैं। आंवला आपकी स्किन और बालों को खूबसूरती भी प्रदान करता है। तो अब तो आप जान गए होंगे कि खून की कमी को दूर कैसे करना है। रक्त की कमी दवाइयों से नहीं बल्कि सही खान-पान से दूर करें। यही सबसे उत्तम तरीका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

static