Periods में रेड, ब्राउन या ब्लैक ब्लड हो सकते हैं इसका संकेत! न करें नजरअंदाज करने की गलती

punjabkesari.in Thursday, Sep 14, 2023 - 02:54 PM (IST)

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता है। इस दौरान पीरियड का ब्लड अलग-अलग कलर का होता है। ये ब्लैक ब्राउन जैसे   कई कलर्स का हो सकता है, जो की आपके हेल्थ के बारे में काफी कुछ बताते हैं। इसलिए हमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। हार्मोन चेंज होने की वजह से ब्लड का टेक्सचर और कलर बदलता रहता है। ब्लड के कलर में बदलाव महिला की डाइट, उम्र, लाइफस्टाइल और वातावरण पर भी डिपेंड करता है। हालांकि इन्फेक्शन, प्रेग्नेंसी और कुछ चुनिंदा केसस  में सर्वाइकल कैंसर की वजह से भी खून के रंग में बदलाव हो सकता है। आइए जानते हैं कि पीरियड के दौरान ब्लड का कौन सा रंग क्या संकेत देता है....

डार्क रेड

लाल और गाढ़ा लाल रंग खून हेल्दी पीरियड का संकेत देता है। अगर पीरियड के दौरान आ रहा खून डार्क रेड है तो इसका मतलब ये है कि वो बिल्कुल ताजा है। ऐसे रंग का खून पीरियड के शुरुआती दिनों में देखा जा सकता है, जब हैवी ब्लीडिंग होती है।

PunjabKesari

काला

काले रंग के ब्लड का मतलब है कि लंबे समय के बाद यूट्रस से खून निकला है, इसलिए ये ज्यादा ऑक्सिडाइज्ड होता है। ये आमतौर पर ऐसी औरतों में देखा जाता है, जिसके पीरियड्स नियमित तौर पर नहीं आते। पीरियड्स मिस होने की वजह से उनके यूट्रस में खून हो जाता है और जब वह बाहर आता है, तो वह ब्लैक कलर का दिखता है।

ब्राउन

ब्राउन कलर का ब्लड आपके पीरियड के शुरुआती दिनों में या फिर आखिरी दिनों में आता है।  यह बताता है कि आपका खून पुराना हो चुका है, ऐसी स्थिति में घबराने वाली बात नहीं है।

PunjabKesari

पिंक 
 
अगर पीरियड ब्लड का रंग पिंकिश या गुलाबी हो तो उसके रक्त में सर्वाइकल फ्लूइड शामिल होने की संभावना हो सकती है। हालांकि अगर ब्लड फ्लो सामान्य से हल्का है तो एस्ट्रोजन के लेवल को इसका कारण माना जा सकता है।

ऑरेंज

ऑरेंज ब्लड इन्फेक्शन, सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इनफेक्शन (STI) या बैक्टीरियल इंफेक्शन के होने का संकेत हो सकता है। शायद इस खून से कुछ अजीब गंध भी महसूस हो।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

static