कभी ओवरवेट हुआ करती थीं Rhea Kapoor! सिर्फ 6 महीने में इस डाइट से हुईं फैट टू फिट

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2023 - 11:43 AM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर की बहन रिया कपूर भी ग्लैमर के मामले में किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है। अगर इंस्टाग्राम पर नजर डाली जाए तो  उन्होनें अपने स्टाइलिश लुक्स वाली ढेर सारी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि रिया पहले ओवरवेट थीं। लेकिन उन्होनें 6 महीने अपनी डाइट पर काम करके वेट लॉस में कामयाबी हासिल की। आइए जानते हैं रिया के जन्मदिन के मौके पर उनकी इंस्पिरेशनल  वेट लॉस जर्नी के बारे में...

6 महीने में किया था रिया ने वेट लॉस

आपको बता दें कि जब रिया ओवरवेट थीं, जो उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स थीं। उन्होनें इन मुश्किलों का सामना करते हुए ठान लिया कि वह वेट लॉस पर पूरा ध्यान देंगी और कुछ ही महीनों में उनकी मेहनत का असर दिखने लगा। रिया के एक दोस्त ने उनकी तस्वीर देखकर कमेंट किया कि यह उनकी कीटो डाइट का कमाल है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rhea Kapoor (@rheakapoor)

कीटो डाइट का कमाल है रिया का लाजबाव फिगर का राज

ज्यादातर ओवरवेट महिलाएं डाइट के जरिए अपने बढ़े हुए वजन को घटाने की कोशिश करती हैं। कीटो डाइट इस लिहाज से काफी असरदार मानी जाती है। अब तक कई सेलेब्स कीटो डाइट के फायदों के बारे में बता चुके हैं, जिनमें करण जौहर, आलिया भट्ट और हुमा कुरैशी का नाम लिया जा सकता है। कीटो डाइट के तहत रोजमर्रा की डाइट में फैट ज्यादा मात्रा में लिया जाता है और उसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी लेना होता है, लेकिन इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम कर दी जाती है। इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की तुलना में फैट तेजी से बर्न होता है। कीटो डाइट लेने से डायबिटीज, कैंसर, मिर्गी और अल्जाइमर (Alzheimer) जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rhea Kapoor (@rheakapoor)

खानपान में बदलाव से मुमकिन है वेट लॉस
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कीटो डाइट कोई प्लान नहीं बल्कि एक लाइफ स्टाइल है, जिससे खानपान के तरीके में बदलाव आता है। इंसानी शरीर रोई कंप्यूटर नहीं है और नंबर के आधार पर काम नहीं करता। इसलिए हमें कैलेरी इनटेक को लेकर बहुत ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए। यह डाइट पर निर्भर करता है कि आप वजन किस तरह से घटाएंगे। हालांकि एक्सरसाइज से आपको हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। इसीलिए दोनों चीजों पर ध्यान देना जरुरी है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rhea Kapoor (@rheakapoor)

वेजीटेरियन आसानी से ले सकते हैं कीटो डाइट

अगर आप ये सोच रही हैं कि कीट डाइट को वेजीटेरियन ले सकते हैं या नहीं, तो इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है इसके लिए हाई फैट वाली वेजीटेरियन डाइट जैसे की सब्जी, डेरी प्रॉडक्ट्स, नट्स और बीज ले सकते है। जो नॉनवेज हैं वो अलग से अपनी डाइट में नॉनवेज आइटम्स ले सकते हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rhea Kapoor (@rheakapoor)


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static