देश में हड़कंप मचा रहा बर्ड फ्लू! अलर्ट पर कईं राज्य, यहां मुर्गे-अंडे की बिक्री पर प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:00 AM (IST)

कोरोना का कहर अभी कम नहीं हुआ था कि देश में बर्ड फ्लू की एक और आफत आ पड़ी है । बर्ड फ्लू लगातार खतरनाक रूप लेता जा रहा है। बहुत से राज्यों में अलर्ट भी जारी कर दिया है तो वहीं कुछ जगहों पर अंडे और मुर्गे पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी चपेट में हजारों पक्षी आ चुके हैं और इस फ्लू के कारण अपनी जान गवा चुके हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और केरल बर्ड फ्लू की चपेट में आ गया है। इन राज्यों में बढ़ते कहर को देखते हुए यहां की सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। 

PunjabKesari

हिमाचल प्रदेश में लगा प्रतिबंध 

लगातार राज्यों में बढ़ते बर्ड फ्लू के खतरे के कारण आस-पास की सरकारे भी अलर्ट हो गई हैं और उन्होंने  अपने राज्य को इसे बचाने के लिए कईं कदम भी उठाने शुरू कर दिए। इसका एक कारण यह है कि यह बर्ड फ्लू न सिर्फ पक्षियों के लिए बल्कि इंसानों के लिए भी उतना ही खतरनाक है। बढ़ते बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए हिमाचल प्रदेश में मछली, मुर्गे और अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 लगातार बढ़ रहा पक्षियों की मौत का आंकड़ा

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले के पोंग बांध क्षेत्र में अस्पष्टीकृत वजह से शनिवार तक 1,400 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाए गए हैं। आंकड़ों पर एक बार गौर किया जाए तो केरल में अब तक 1700 से ज्यादा बतखों की मौत हो चुकी है। तो वहीं राजस्थान में 600 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है। और मध्य प्रदेश में करीब 400 कौवों की मौत हो गई। इतना ही नहीं करेल में इस फ्लू के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए संक्रमित पक्षियों को मार दिया जा रहा है। 

ये राज्य अलर्ट पर

आपको बता दें कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और गुजरात में बर्ड फ्लू ने हड़कंप मचा दिया है। यहां बहुत से पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं। इसके बाद से यहां की राज्य सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। एवियन इंफ्लूएंजा वायरस के बढ़ते प्रकोप देखते हुए केरल सरकार ने इसे आपदा घोषित कर दिया है। वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर अलर्ट पर हैं।

PunjabKesari

 7 राज्यों में बढ़ा खतरा

. केरल में मुर्गों और बत्तखों को मारना शुरू 
. उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी
. मध्यप्रदेश में भी बर्ड फ्लू का कहर
. जम्मू कश्मीर ने अलर्ट किया घोषित 
. तमिलनाडु-कर्नाटक में भी अलर्ट
. हिमाचल में 2 हजारे से ज्यादा प्रवासी पक्षी मरे
. राजस्थान में 625 पक्षियों की मौत

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज 

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि इसकी चपेट में सिर्फ पक्षी ही आ रहें हैं तो आप गलत है। इससे इंसानों को भी उतना ही खतरा है इसलिए जितना हो सके सर्तक रहें और अगर आपमें ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें इग्नोर न करें। 

PunjabKesari

1. खांसी होना 
2. सीने में दर्द 
3. ठंड लगना
4. तेज बुखार होना 
5. जोड़ों में दर्द की समस्या 
6. मांसपेशियों में दर्द  होना 
7. नाक से खून बहना 
8. नाक बहना 
9. थकान होना
10. सिरदर्द होना 
11. डायरिया होना 
12. बेचैनी जैसी समस्या
13. उल्टी होना

ऐसे करें बचाव 

हालांकि, आपको इस फ्लू से घबराना नहीं है। बस अंडा और मास खाने वाले लोग सावधानी बरतें और अगर आप सावधानी नहीं रखते हैं तो आप भी संक्रमित हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static