जिम जाने की नहीं जरुरत, Tummy को हफ्तेभर में Flat करेगी यह एक्सरासइज

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 11:22 AM (IST)

बाहर निकला हुआ पेट किसी को भी अच्छा नहीं लगता। यह ना सिर्फ पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि इससे कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले बैली फैट घटाना सबसे मुश्किल काम होता है लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जो तेजी से बैली फैट को कम करने में मदद करेगी। खास बात तो यह है कि इसके लिए आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं होगी और आप इसे घर पर भी कर सकते हैं।

बर्ड डॉग एक्‍सरसाइज से कम होगा वजन

बर्ड डॉग एक्‍सरसाइज (Bird Dog Exercise) एक सरल कोर व्यायाम है, जो कोर, कूल्हों व पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। जो लोग बढ़े हुई पेट की चर्बी को लेकर परेशान रहते हैं उनके लिए भी यह बेहतरीन एक्सरसाइज है।

कैसे करें बर्ड डॉग एक्‍सरसाइज?

इसके लिए  घुटनों के नीचे एक्सरसाइज मैट, फ्लैट कुशन या फोल्ड किया हुआ तौलिया रखें। फिर पैरों और हाथों को टेबलटॉप स्थिति में फैलाएं। अब घुटनों को कूल्हों और हाथों को कंधों के नीचे रखें। रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए कंधे को एक साथ खींचें। इसके बाद दाहिने हाथ व बाएं पैर को उठाकर कंधों और कूल्हों को फर्श के समानांतर रखें। गर्दन के पिछले हिस्से को लंबा करके ठुड्डी को छाती से टकराकर फर्श पर टिकाएं। इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद सामान्य हो जाएं। अब बाएं हाथ और दाहिने पैर को उठाएं, कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें रहें। रोजाना इसके 2-3 सेट करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

ध्यान में रखें ये बाते

- एक्सरसाइज करते समय जल्दबाजी ना करें, धीरे-धीरे गति बढ़ाएं।
- बार-बार इस करते समय इसे सही करने के तरीके पर अधिक ध्यान दें।
- अगर आपको कमर, पीठ व रीढ़ की हड्डी में दर्द रहता है तो एक्सरसाइज को करने से बचें।

बैली फैट कम करने में क्यों है फायदेमंद?

इस एक्सरसाइज से पेट पर जोर पड़ता है और मांसपेशियों में लचक आती है, जिसका असर बैली फैट पर दिखाई देता है। साथ ही इससे कैलोरी भी बर्न होती है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static