महामारी में मित्रता निभाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को नागरिक अवार्ड से सम्मानित करेगा भूटान

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 04:34 PM (IST)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और सम्मन अपने नाम कर लिया है। भूटान ने अपने राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द द्रूक ग्यालपो’  नरेंद्र मोदी को देने की घोषणा की है। इस सम्मान से नवाजने के लिए पीएम मोदी ने भूटान नरेश का आभार जताते हुए कहा कि भारत अपने इस पड़ोसी मुल्क से एक निकटवर्ती मित्र की तरह बर्ताव करेगा और उसकी विकास यात्रा में भारत हरसंभव मदद जारी रखेगा। 


भूटान के प्रधानमंत्री ने भी जताई खुशी 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि वह भूटान के टिकाऊ विकास के अनूठे मॉडल और उनके जीवन के आध्यात्मिक तरीकों के प्रशंसक हैं। उन्होंने कहा कि भूटान के नरेशों ने एक विशिष्ट पहचान स्थापित की है और उन्होंने दोनों देशों के बीच दोस्ताना संबंधों को विशेष रूप से विकसित किया है। भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने सोशल मीडिया पर कहा कि उन्हें यह सुनकर बेहद खुशी हुई कि ‘‘सर्वोच्च असैन्य अलंकरण ‘ऑर्डर ऑफ द द्रूक ग्यालपो’ के लिए महामहिम नरेंद्र मोदी के नाम की घोषणा की गई है।


पीएम मोदी ने जताया भूटान का आभार 

शेरिंग ने कहा कि इन वर्षों के दौरान, विशेष रूप से महामारी के दौरान मोदीजी ने जो बिना शर्त मित्रता निभाई है और मदद की है, भूटान नरेश ने उसे रेखांकित किया है।’’
इसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि धन्यवाद भूटान के प्रधानमंत्री। इस गर्मजोशी भरे कदम से अभिभूत हैं और इसके लिए भूटान नरेश के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे भूटानी भाई और बहनों का प्यार मिल रहा है है। इस अवसर पर मैं वहां के सभी नागरिकों को भूटान के राष्ट्रीय दिवस पर शुभकामनाएं देता हूं।

 

पहले भी मिल चुका है पीएम को सम्मान

पिछले साल, प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिकी सशस्त्र बलों का ‘लीजन ऑफ मेरिट बाय द यूएस गवर्नमेंट’ पुरस्कार मिला था, जो उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के प्रदर्शन में विशिष्ट मेधावी आचरण के लिए दिया जाता है। रूस ने 2019 में मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू’ पुरस्कार से सम्मानित किया। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भी 2019 में मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद अवार्ड’ से सम्मानित किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static