ड्राई स्किन के लिए बेस्ट टोनर, सर्दियों में भी चमकती रहेगी त्वचा

12/9/2020 5:17:00 PM

फेस टोनर जहां यह चेहरे की रंगत को सामान्य लाने की कोशिश करता है वहीं इससे त्वचा साफ भी होती है। टोनर ना सिर्फ त्वचा का पी.एच स्तर संतुलित रखता है बल्कि यह मृत कोशिकाओं की मुरम्मत भी करता है लेकिन आप मार्कीट में मिलने वाले टोनर की बजाए इसे घर पर ही बना सकती हैं। आज हम आपको स्किन टाइप के हिसाब से होममेड टोनर बनाना सिखाएंगे, जिससे सर्दियों में भी आपकी स्किन खिली-खिली रहेगी।

ड्राई स्किन

सबसे पहले बात करते हैं ड्राई स्किन की, जो इस मौसम में आम देखने को मिलती है। मगर इस टोनर का इस्तेमाल स्किन में नमी बनाए रखेगा और वो ड्राई नहीं होगी। साथ ही इससे स्किन में निखार भी आएगा।

सामग्री:

गुलाबजल - 2-3 बूंदे
विटामिन ई कैप्सूल जैल - 1

PunjabKesari

बनाने का तरीका

सबसे पहले बराबर मात्रा में दोनों को मिक्स करें। फिर इसे अच्छी तरह टैपिंग करते हुए चेहरे पर लगाएं। आप इसे ओवरनाइट लगाकर भी छोड़ सकती हैं। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी और आप झुर्रियों की समस्या भी बची रहेंगी। अगर आप चाहें तो इसे बनाकर स्टोर भी कर सकती हैं।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के कारण मुहांसे, पिंपल्स जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। मगर इस पैक का इस्तेमाल आपको इन सभी समस्याओं से बचाता है।

सामग्री:

गुलाबजल - 5-6 बूंदें
दही - 1 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे की मसाज करें। इसे 10-15 मिनट या ओवरनाइट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से साफ करें। इससे स्किन ग्लो करेगी और स्किन ऑयली नहीं होगी। साथ ही यह पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाएगा।


Anjali Rajput

Recommended News