नैचुरल फ्रैशनर से लेकर सजावट तक, ऐसे करें Coffee इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 12:59 PM (IST)

कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी पीकर करते हैं। इससे उन्हें एनर्जी मिलने के साथ फ्रेश महसूस होता है। मगर आमतौर पर इसे बनाने के लिए कॉफी पाउडर इस्तेमाल किया जाता है। मगर बात कॉफी बीन्स की करें तो इसे आप अपनी रोजमर्रा के कई कामों में यूज कर सकती है। जी हां, कॉफी बीन्स में  नाइट्रोजन कंटेंट भारी मात्रा में होता है। ऐसे में आप इसे गार्डनिंग, बर्तन साफ करने आदि कई कामों में इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके लाजबाव फायदों के बारे में...

नैचुरल फ्रैशनर

कॉफी की खुशबू बहुत तेज होती है। ऐसे में आप आप घर में सीलन, कचरे, लहसुन-प्याज की तेज गंध को भगाने के लिए कॉफी का नैचुरल फ्रैशनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कॉफी बीन्स या इसका पाउडर बनाकर उसे 30 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखें।‌‌‌‌‌ फिर उस बाउल को किचन, गार्डन, कमरे या जहां भी आप रखना चाहे रख दें। आप इसे किसी कागज में लपेटकर भी रख सकती है। इससे उस जगह कुछ बदबू दूर होकर धीमी-धीमी कॉफी की खुशबू आएगी।

PunjabKesari

पौधों में खाद का करें काम

कॉफी पौधों के लिए बेहतरीन फर्टिलाइजर की तरह मानी गई है। इसमें अधिक मात्रा में नाइट्रोजन कंटेंट मौजूद होता है। ऐसे में आप इसे अपने पौधों में डाल सकती है। इसके लिए पौधे के आसपास की मिट्टी को खोद लें। फिर उसमें पिसी कॉफी बीन्स के 1-2 बड़े चम्मच डालकर दबाएं। साथ ही बाजार से मिलने वाले कॉफी पाउडर की जगह पर पिसी कॉफी बीन्स को यूज करें। आप इसे गुलाब, गेंदा आदि किसी भी पौधे की मिट्टी में मिला सकती है।

PunjabKesari

डेकोरेशन के लिए करें इस्तेमाल

आप कॉफी बीन्स को डेकोरेशन के लिए भी यूज कर सकती हैं। आप इसे फ्लॉवर पॉट, बुक्स, कैंडल होल्डर आदि बनाने में यूज कर सकती हैं। इसके अलावा कांच के बर्तन या गिलास में थोड़ी सी कॉफी बीन्स डालकर ऊपर कैंडल रखना भी बेस्ट ऑप्शन है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

कीड़े व मच्छर भगाने में फायदेमंद

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा मगर आप कॉफी बीन्स को कीड़े, मकोड़े व मच्छर भगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। असल में, कॉफी की तेज महक से कीड़े व रख दें। यह एक केमिकल कीटनाशक से बेहतर और सेव रहेगि। साथ ही इसकी खुशबू आपको रिलैक्स रखेगी। वहीं इसकी महक कम होने पर इसे समय पर बदलते रहे। 

बर्तनों की करें सफाई

आप कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल बर्तन धोने में भी कर सकती हैं। खासतौर पर जले हुए पैन को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए पैन को थोड़ा सा गीला करके इसपर कॉफी ग्राउंड्स को घिसे। ऐसे में आप इसे बर्तनों के लिए नेचुरल स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static