साबून नहीं नहाने से पहले लगाएं ये जादुई उबटन, मिनटों में आएगा निखार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 18, 2020 - 12:57 PM (IST)

नहाने के लिए लोग साबुन या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स स्किन को रूखा और बेजान कर देते हैं। मगर आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको एक होममेड उबटन के बारे में बताएंगे, जो आपकी स्किन का ख्याल भी रखेंगे और नुकसान भी नहीं होने देंगे। पुराने समय में लोग नहाने के लिए नीम, हल्दी, बेसन जैसी चीजों का इस्तेमाल किया करते थे। यहां हम आपको ऐसी ही चीजों से उबटन बनाना सिखाएंगे।

मुंहासों को लिए नीम और बेसन का उबटन

मुंहासों पूरा चेहरा बिगाड़ देते हैं। ऐसे में चेहरे से एक्‍ने और उसके निशान को हटाने के लिए नीम और बेसन से बना उबटन काफी मददगार साबित होगा। 

PunjabKesari

कैसे बनाएं-

इसके लिए 1 चम्मच नीम का पाउडर, 2 चम्मच चंदन पाउडर, 3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ खीरा और चुटकी भर हल्दी लेकर सभी को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। ध्यान रहे तैयार किया गया पेस्ट ना तो ज्यादा गाढ़ा हो और ना ही ज्यादा पतला। अब इस उबटन को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। उबटन के सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ग्लोइंग चेहरे के लिए दूध और बेसन से बना उबटन 

अक्सर देखा जाता है कि त्वचा पर पड़े काले धब्बों के कारण चेहरा डल नजर आने लगता है। अगर आप भी अपने डल चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं तो दूध और बेसन से बने उबटन का इस्तेमाल करें। 

कैसे बनाएं-

इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच दूध, 2 चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी लेकर अच्छे से मिक्स करें और उबटन तैयार करें। अब इस उबटन को नहाने से पहले चेहरे के अलावा शरीर के दूसरे हिस्सों में भी लगाएं। इससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

PunjabKesari

काजू-बादाम के उबटन से करें स्‍क्रबिंग 

चेहरे के लिए ड्राई फ्रूट्स हमेशा से फायदेमंद माने जाते हैं। काजू, बादाम और पिस्ता से बने उबटन के स्‍किन की स्‍क्रबिंग कर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। 

कैसे बनाएं-

इसे बनाने के लिए 1 चम्मच बादाम, काजू और पिस्ता का पेस्ट लें। अब उसमें 1 चम्मच व्हीट जर्म ऑयल, 1 चम्मच बेसन, 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट, 1 चम्मच मलाई और गुलाबजल डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे पूरे शरीर पर लगाएं और जब ये सूख जाए तो इससे शरीर पर अच्छे से स्‍क्रब करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static