डाइट में शामिल करें ये 5 आहार, आंखे रहेंगी ताउम्र स्वस्थ

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 02:05 PM (IST)

आंखे हैं तो जहान है, यह कहावत को आपने सुनी होगी। व्यक्ति की आंख में कुछ चला जाए, और उसे 1-2 मिनट के लिए कुछ भी दिखना बंद हो जाए, तो व्यक्ति कितना परेशान हो जाता है। खास होने के अलावा आंखे शरीर का नाजुक अंग भी हैं, थोड़ी सी लापरवाही बरतने पर इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं, आंखों को ताउम्र स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में किन-किन चीजों का सेवन आवश्य करना चाहिए...

आंवला

कहावत है कि बुजुर्गों का कहा और आंवले का खाया इंसान को बाद में पता चलता है। आंवला खाने में थोड़ा खट्टा होता है, मगर इसे खाने के बाद जुबान एक दम मीठी हो जाती है। ऐसे ही यदि आज की तारीख में हम आंवले का सेवन हर रोज करते हैं तो बुढ़ापे तक हमें चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, आंवले का सेवन करने से हमारे बाल, स्किन और खासतौर पर आंखे लंबे समय तक स्वस्थ और तंदरुस्त बनी रहती हैं।

nari

इलायची

छोटी सी इलायची, मगर बड़े कमाल की। अक्सर लोग इस छोटी सी इलायची का इस्तेमाल चाय बनाते वक्त करते हैं। मगर शायद आप नहीं जानते कि यह इलायची आपकी आंखों के लिए कितनी लाभदायक है। खासतौर पर पढ़ने वाले बच्चों के लिए इलायची रामबाण का काम करती है। मगर यदि आप सभी घरवाले हर रोज इलायची पाउडर का सेवन करते हैं, तो आपकी आंखों को अंदरूनी तौर पर ठंडक महसूस होती है। गर्मियों में अक्सर आंखों में जलन की समस्या बनी रहती है। मगर इलायची पाउडर का सेवन करने से आपकी आंखों को राहत महसूस जरूर होगी।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में खूब आयरन पाया जाता है। आयरन आंखों की रोशनी बढ़ाने और इन्हें हर तरह की तकलीफ से बचाने का बेस्ट तरीका है। पालक, ब्रोकली, पत्तागोभी, मेथी इत्यादि सब्जियों में खूब आयरन पाया जाता है। इसके अलावा मछली का सेवन करने से भी आपकी आंखे और बाल दोनों लंबे समय तक हेल्दी रहते हैं।

nari

अखरोट

वैसे तो सभी ड्राइफ्रूट्स का सेवन आपके लिए लाभदायक है। मगर अखरोट सभी में से सबसे उत्तम है। अखरोट में विटामिन-ई और फैटी एसिड पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है।

गाजर का जूस

गाजर और चुकंदर का जूस पीने से बॉडी और ब्रेन को ताकत मिलती है। आपकी ब्रेन जितनी शार्प और एक्टिव होगी, आपकी आंखों पर उसका उतना पॉजिटिव असर दिखाई देगा। हर रोज या फिर हफ्ते में 3 से 4 बार गाजर का जूस पीने से आंखो की रोशनी तेज होती है। बच्चों को तो चाहे हर रोज आप इसे पिलाएं, उनके लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होगा। 
 

nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static