रोजाना करें ये 7 एक्सरसाइज, Hip Fat को कम करने के लिए है बेस्ट

3/28/2021 2:10:43 PM

सही बॉडी फिगर को लेकर महिलाएं हमेशा चिंता में रहती हैं। कईं बार हमारी पूरी बॉडी पर इतनी फैट नहीं होती है लेकिन हिप्स की चर्बी आपकी सारी लुक खराब कर देती है। इसके कारण कईं बार तो लड़कियां अपने मन पसंद कपड़े भी नहीं पहन पाती। इस बात में भी कोई शक नहीं है कि हिप्स की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रही हैं तो आज हम आपको हिप्स की चर्बी कम करने के लिए कुछ एक्सराइज बताते हैं। जो आपके काफी काम आएंगी।

हिप्स की फैट से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

1. हिप फ्लैक्सर स्ट्रेच

PunjabKesari

पहली एक्सरसाइज है हिप फ्लैक्सर स्ट्रेच। इसे करने के लिए अपना दायां घुटना जमीन पर टिकाएं और बायां पैर सामने जमीन पर सीधा रखें। कमर का ऊपर का हिस्सा सीधा रखें, हाथ हिप्स पर रखें। फिर शरीर को सीधा रखते हुए हिप्स को आगे की तरफ पुश करें। आपको दाएं हिप के सामने खिंचाव महसूस होना चाहिए। इसी पोजीशन को 30 सेकेंड से 2 मिनट तक बरकरार रखें। अब पांव बदलकर इसे फिर से दोहराएं।

2. साइड लंजेस करें

लंजेस एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आपकी बॉडी पर काफी जल्दी असर पड़ता है। इसे करने से न सिर्फ हिप्स फैट कम होती है बल्कि इससे हिप्स के मसल्स भी मजबूत होते हैं।

ऐसे करें लंजेस

PunjabKesari

इसे करने के लिए सबसे पहले आप एक दम सीधे खड़े हो जाइए। अब आप को करना इतना है कि दोनों पैरों को कंधों की चौड़ाई के बराबर खोलना है और फिर हाथों को जोड़कर सामने लाना है। अब दाहिने पैर को दाहिने तरफ फैलाएं और फिर उसी ओर झुकें। ऐसे करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आप बायां पैर साधा रखें और उसे बिल्कुल भी न हिलाएं। अपनी बॉडी को इसी पोजीशन में रखिए। फिर वापिस सीधे हो जाइए।

3. साइड जंप

PunjabKesari

तीसरी एक्सरसाइज है साइड जंप। इसे करने के लिए सबसे पहले आप कमर पर हाथ रखें और फिर अपने दाएं पैर को उठाकर बाएं पैर से तीन बार कूदें। पैरों को जमीन पर रखते समय घुटनों को थोड़ा झुका लें। अब दाएं पैर को जमीन पर रखें और इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से दोहराएं। दोनों पैरों से ये प्रक्रिया 15 बार दोहराएं।

4. स्क्वाट्स

PunjabKesari

स्क्वाट्स एक्सरसाइज तो बहुत सारी एक्ट्रेस भी करती हैं। इससे बॉडी शेप में भी आती है और बॉडी में लचकीलापन भी आता है। इससे हिप्स मसल्स भी मजबूत होते हैं। इसे करने के लिए आप दोनों पैरों को कंधों के बराबर खोल लें। इस बात का ध्यान रखें कि आप बिना कंधे को मोड़े उसे सामने की ओर सीधे करें। अब घुटनों को मोड़ें ऐसा करते वक्त थोड़ा झुकें और हिप्स को पीछे की ओर ले जाएं। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय रीढ़ की हड्डी एक दम सीधी हो।

5. हिप्स रेज

PunjabKesari

इसे करने के लिए कमर के बल लेटें और पैरों को एकदम सीधा कर लें। फिर धीरे-धीरे कूल्हों और अपने दाएं पैर को ऊपर की तरफ उठाएं। अपनी सामने वाली दीवार या अनुमान से पैर को रोक लें। अपने बाएं पैर को घुटनों से मोड़कर रखें। इस अवस्था में 2-3 मिनट तक रूकें और फिर पैरों को धीरे-धीरे नीचे ले आएं।

6. ब्रिज एक्सरसाइज

PunjabKesari

अगर आपके हिप्स और थाइज की चर्बी ज्यादा है तो आप यह एक्सरसाइज करें। इसे करने के लिए जमीन पर सीधा लेटक घुटनों को मोड़ें। फिर हथेलियों को जमीन पर रखकर कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान पेट को सीधा रखें। इस एक्सरसाइज से कूल्हों पर दबाव पड़ता है, जिससे फैट दोगुणा तेजी से कम होता है।

7. स्टैंडिंग साइड किक

PunjabKesari

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले तो आप सीधा खड़े हो जाएं और पैरों को खोल लें अब दोनों हाथों को साइड में रखें। इसके बाद बाएं पैर को बाई तरफ ही उठाएं। इस बात का ध्यान रखें अंदर की जांघ जमीन से बिल्कुल समानांतर हो। इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद पैर को धीरे-धीरे जमान की तरफ ले आए। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं। इससे आपको कुछ समय में ही रिजल्ट देखने को मिलेगा।

इस एक्सरसाइज को आप रोजाना 15 से 20 मिनट करें। आपको हफ्ते में ही असर देखने को मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

static