2020 की बेस्ट एंड वर्स्ट डाइट, खाने से पहले सोच ले एक बार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 10:03 AM (IST)

मोटापा आज दुनिया की सबसे बड़ी समस्या बन गया है, जिसे कम व कंट्रोल में रखने के लिए लोग हर साल नए-नए डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। वेट लूज के लिए वीगन (Vegan), कीटो (Keto) और इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent fasting) जैसी कई डाइट ट्रैंड में रहती है।

PunjabKesari

वहीं लोगों के ट्रैंड के हिसाब से हर साल यूएस और वर्ल्ड रिपोर्ट, साल की सबसे अच्छी व बुरी डाइट को रैंक करती है। आज अपने इस पैकेज में हम आपको वर्ल्ड रिपोर्ट द्वारा रैंक की गई उन्हीं सही व गलत डाइट के बारे में बताएंगे।

अगर आप भी 2020 में वजन घटाने के लिए कोई डाइट सोच रहे हैं तो इनमें से अपने लिए कोई ऑप्शन चुन सकते हैं

मेडिटेरियन डाइट है सबसे बेस्ट

रैकिंग के हिसाब से साल 2019 में मेडिटेरियन डाइट (Mediterranean diet) को सबसे बेस्ट माना गया है। यह डाइट इटली और ग्रीस के पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर टिकी है जो काफी हेल्‍दी भी होती है। सर्वे के अनुसार, यह डाइट ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करती हैं बल्कि इससे किडनी, दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। यही नहीं, डायबिटीज मरीजों के लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

मेडिटेरियन डाइट में एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आॅयल, फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां, साबुत ग्रेन ब्रेड, साबुत अनाज, मछली, रेड वाइन, रैड मीट, शुगरी फूड्स और सोया फूड्स का अदल-बदल इस्तेमाल किया जाता है।

कीटो डाइट (Keto Diet)

आम लोगों से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कीटो डाइट का सहारा लेते हैं लेकिन वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक इससे सबसे कम रैकिंग में रखा गया है। भले ही हाई फैट व लो कार्ब्स वाली कीटो डाइट तेजी से वजन कम करती है लेकिन इसके कुछ साइड इफैक्ट्स भी हैं जैसे खराब पाचन क्रिया, शरीर में ऐंठन, धबराहट, सुस्ती आदि।

PunjabKesari

कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट सबसे कम और हाई फैट डाइट ली जाती है, ताकि शरीर को कीटोसिस स्थिति में लाया जा सके। यह शरीर की ऐसी मेटॅबॉलिक स्थिति है, जिसमें शरीर ब्लड गुल्कोस (कार्बोहाइड्रेट) की बजाए फैट के टुकड़ों को तोड़ कर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है। इस डाइट में अनाज, शर्करा, ब्रेड, डेसर्ट, शराब, डेयरी, फलियां और प्रोसेस्ड फूड्स को पूरी तरह से अवॉइड करना होता है, जो थोड़ा मुश्किल है। यही कारण है कि साल 2019 में यह डाइट कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

फ्लेक्सिटेरियन डाइट (Flexitarian Diet)

फ्लेक्सिटेरियन डाइट का ट्रैंड भी साल 2019 में खूब रहा, जो साल 2020 में भी बरकरार रह सकता है। इस डाइट की सबसे अच्छी बात है कि यह भोजन के विकल्पों को सीमित नहीं करता बल्कि उन्हें नियंत्रित करता है। इसमें शाकाहारी ज्यादा और मांसाहारी फूड्स कम लेने पर जोर दिया जाता है। हालांकि इसमें नॉनवेज छोड़ने के लिए नहीं कहा जाता बल्कि वेजिटेरियन फूड्स ज्यादा खाना होता है।

PunjabKesari

वीगन डाइट (Vegan Diet)

वीगन डाइट लेने वाली लिस्ट में विराट कोहली के अलावा और भी बहुत से सेलिब्रेटीज का नाम शामिल है। इसमें डेयरी व नॉनवेज प्रोडक्ट्स को छोड़कर सिर्फ फल, सब्जियां, सेम और नट्स का ही सेवन किया जाता है। इस डाइट में आप दूध, दही का सेवन भी नहीं कर सकते।

PunjabKesari

स्वस्थ तरीके से वजन घटाने की इच्छा रखने वाले लोगों लिए यह डाइट सबसे अच्छा तरीका है। यह शरीर की फालतू कैलोरी और फैट के सेवन से रोकता है। यही नहीं, वजन घटाने के लिए अलावा यह डाइट आपको कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट (Intermittent fasting diet)

रिसर्च के अनुसार, इंटरमिटेंट फास्टिंग भी लोगों को काफी पसंद आ रही हैं। यह डाइट वजन घटाने से लेकर हार्ट डिसीज तक का खतरा कम करती हैं, जिसकी वजह से यह डाइट काफी फेमस हो रही है। इसमें आप सिर्फ 6-8 घंटे के दौरान ही कुछ खाते हैं यानि रोजाना 16 से 18 घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं।

PunjabKesari

इंटरमिटेड फास्टिंग के भी कई तरीके होते है, जिससे एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है। मगर, ध्यान रखें कि इस डाइट को कभी भी एक दम से शुरू ना करें ब्लकि धीरे-धीरे इसकी आदत बनाएं।

सोचिए नहीं, बल्कि आज ही अपना डाइट प्लान सेट करें लेकिन आपको हमारा यह पैकेज कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static