अनचाहे बाल हो या जिद्दी स्पॉट्स, कुछ ही दिनों में दूर करेगा Walnut Scrub

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 01:49 PM (IST)

सर्दियों में हर कोई ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देता है। सर्दियों में आपके शरीर को गर्म चीजों की जरुरत होती है, ताकि सर्दियों की सर्द हवाओं से आपका शरीर बचा रहे। ऐसे में बाहर से शरीर को कवर करने के साथ-साथ बॉडी को अंदर से भी गर्म रखने की जरुरत होती है। ऐसे में ड्राइ-फ्रूट्स आपके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होते हैं।

Image result for walnut",nari

खाने के साथ-साथ कुछ ऐसे ड्राई-फ्रूट्स भी हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने चेहरे के लिए भी कर सकती हैं। जैसे कि अखरोट, जी हां अखरोट का इस्तेमाल चेहरे पर करने से आपको एक नहीं कई लाभ मिलते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्क्रबिंग से लेकर फेस पैक तक कर सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं अखरोट को चेहरे पर लगाने के आसान तरीके...

अखरोट का स्क्रब

चेहरे को सॉफ्ट एंड स्मूद बनाए रखने के लिए स्क्रबिंग एक बेहतरीन ऑप्शन है। स्क्रबिंग करने से चेहरे की डेड स्किन रिमूव होती है, साथ ही आपको एक सॉफ्ट एंड स्मूद स्किन मिलती है। अखरोट का स्क्रब तैयार करने के लिए 3 से 5 अखरोट कूट लें। अच्छी तरह इन्हें पीसने के बाद इनमें 2 चम्मच कच्चा दूध और शहद मिलाएं, और इस पेस्ट को एक डिब्बी में अच्छे से बंद करके रख लें। हफ्ते में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल नहाते वक्त कऱें। अपने चेहरे और गर्दन पर 2 से 3 मिनट तक इसके साथ स्क्रबिंग करें। आप चाहें तो गर्दन के पीछले हिस्से पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for walnut scrub",nari

अब बारी है अखरोट फेस पैक की..

अखरोट का फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच अखरोट के पाउडर में 1 चुटकी हल्दी, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून मलाई और गुलाब जल डालकर एक पैक तैयार कर लें। पैक न तो ज्यादा पतला हो औऱ न ही ज्यादा गाढ़ा। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद हल्के हाथ से मसाज करके चेहरे को सादे या फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरुर करें।

अखरोट फेस पैक और स्क्रब के फायदे...

-अखरोट का फेस पैक और स्क्रब दोनों ही चेहरे की अनचाहे बाल हटाने में मदद करता है। हफ्ते में दो बार 2 महीने तक लगातार इस्तेमाल करने से आपको चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलने लगेगा।

-अनचाहे बालों के साथ-साथ यह फेस पैक और स्क्रब चेहरे को नेचुरली शाइनिंग देने में भी मदद करता है।

Image result for clean and gorgeous face",nari

-चेहरे की झाइयां हो या फिर लंबे समय से पड़े जिद्दी दाग, हर तरह की स्किन प्रॉब्लम को यह दूर करता है।

-स्क्रब चाहे कोई भी यह आपकी डेड स्किन को रिमूव करने में आपकी मदद करता है। नाक के इर्द-गिर्द जमी डेड स्किन को हटाने के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन है।

-चेहरे के अनचाहे बाल और डेड स्किन को दूर कर अखरोट का फेस पैक आपके चेहरे को एक दम क्लीन एंड क्लीयर बना देता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static