प्रेग्नेंसी में Urine Culture Test क्यों है जरूरी?

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 07:10 PM (IST)

प्रेग्नेंसी की शुरूआत से ही महिला के शरीर में हार्मोन्स में काफी उतार- चढ़ाव होता है। शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जिसे समझने के लिए डॉक्टर महिलाओं का यूरिन कल्चर टेस्ट करते हैं। इससे डॉक्टर न सिर्फ प्रेग्नेंसी के लक्षणों को पहचान पाते हैं, बल्कि कोई complications है तो उसके बारे में भी पता चल जाता है। ये ही वजह है प्रेग्नेंसी में यूरिन कल्चर टेस्ट की सलाह दी जाती है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को किडनी संबंधित समस्या या यूरिन इंफेक्शन का खतरा रहता है, और यूरिन टेस्ट से इन लक्षणों का शुरूआत चरण में ही पता चल जाता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से....

क्या है यूरिन कल्चर टेस्ट? 

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इंंफेक्शन) का खतरा रहता है। ऐसे में बैक्टीरिया फैलकर बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी की शुरूआत में डॉक्टर महिला का यूरिन टेस्ट कराने की सलाह देते हैं। यदि , ये टेस्ट पॉजिटिव आता है डॉक्टर यूरिन कल्चर टेस्ट कराने का सुझाव देते हैं। इससे यूरिन में इंफेक्शन या बैक्टीरिया के होने की पुष्टि की जाती है, साथ ही डॉक्टर टेस्ट के रिजल्ट के बाद ही ये तय करते हैं कि महिलाओं को किस तरह का एंटीबायोटिक्स दिए जाना चाहिए। 

PunjabKesari

इस वजह से प्रेग्नेंसी में किया जाता है यूरिन कल्चर टेस्ट

- इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के कारण होने वाली बैक्टीरिया की पहचान की जाती है।
- टेस्ट में आए रिजल्ट के आधार पर ही डॉक्टर यूटीआई का इलाज चुनते हैं।
- यूटीआई कितना फैल है, टेस्ट से इस बात का भी पता लगाया जा सकता है।
-प्रेग्नेंसी में महिलाओं को यूरिन कल्चर टेस्ट में 2 बार सैंपल देने होते हैं। पहली बार इंफेक्शन का कारण बनने वाले बैक्टीरिया की पहचान के लिए और दूसरी बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर हो गया है। इस बात की भी पुष्टि की जाती है।

PunjabKesari

ऐसे किया जाता है यूरिन कल्चर टेस्ट

इस टेस्ट को करने के लिए प्रेग्नेंट महिला का सैंपल लिया जाता है और केमिकल के साथ मिलाया जाता है। लैब में बैक्टीरिया की संख्या के लिए ऐसा किया जाता है। अगर बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ोतरी नहीं होती है तो इसे निगेटिव माना जाता है। वहीं, बैक्टीरिया में बढ़ोतरी होने पर टेस्ट को पॉजिटिव माना जाता है। ये टेस्ट इंफेक्शन करने वाले कई तरह की बैक्टीरिया की पहचान करने में मदद करता है। इस टेस्ट का रिजल्ट आपको 24 घंटे के अंदर मिल जाएगा। डॉक्टर महिला और बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेग्नेंसी में कई बार इस यूरिन कल्चर टेस्ट की सलाह देते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static