हाथ के नाखून आपस में रगड़ने से मजबूत बनेंगे बाल, ये फायदे भी जान लें

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2024 - 03:53 PM (IST)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नाखून भी अहम भूमिका निभाते हैं। यह बात बहुत से कम लोग जानते हैं कि नाखूनों को आपस में रगड़ने से कई तरह की गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आपस में नाखून रगड़ना एक बहुत अच्छा व्यायाम है और इस व्यायाम की खासियत यह है कि आप इसे कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। जब आप हाथ के नाखून आपस में रगड़ते हैं तो इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद मिलती है। शरीर में जब ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता तो त्वचा, बाल, मस्तिष्क और हड्डियों की मांसपेशियों को भी नुकसान होता है। इसके अलावा भी आपस में नाखून रगड़ने से कई तरह के फायदे होते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि इसके फायदे।

शोध में भी हो चुका है साबित 

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए यह एक्सरसाइज फायदेमंद होती है क्योंकि नाखूनों के ठीक नीचे जो नसें मौजूद होती हैं यह सिर के क्षेत्र से जुड़ी होती हैं ऐसे में जब नाखूनों को आपस में रगड़ा जाता है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन से वो हिस्से प्रभावित होते हैं जो सिर से जुड़े हुए होते हैं। यह एक्सरसाइज करने से बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है। 

PunjabKesari

दिमाग के कार्य करने की क्षमता में होगा सुधार

नाखूनों में ऐसे कई सारे एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं जो सीधे दिमाग से जुड़े होते हैं। ऐसे में जब आप नाखून आपस में रगड़ते हैं तो इससे एक्यूप्रेशर के प्वाइंट्स भी दबते हैं और इससे दिमाग के कार्य करने की क्षमता में सुधार होता है। इसके अलावा आपस में नाखून रगड़ने से दिमाग भी तेज होता है और चिंता, तनाव जैसी समस्याओं का जोखिम कम होता है।  

एलर्जी और त्वचा संबंधी समस्याएं होगी दूर

त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं जैसे चकत्ते, दाने, एलर्जी जैसी समस्याओं से राहत दिलवाने में भी यह व्यायाम बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

गंजापन होगा दूर 

नियमित तौर पर नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना काफी हद तक कम होता है। इस एक्सरसाइज से बालों का रुका हुआ विकास फिर से शुरु होता और नए बाल उगने शुरु होते हैं। यह इसलिए है क्योंकि जब आप नाखून आपस में रगड़ते हैं तो नर्व एंडिंग्स डेड हेयर फॉलिकल्क को संकेत मिलता है जिससे नए बाल उगना शुरु होते हैं। 

त्वचा पर भी आएगी चमक 

नाखून रगड़ने से त्वचा पर नैचुरल ग्लो आता है। इस एक्सरसाइज को करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और स्किन टिश्यूज को पोषण मिलता है। इससे एजिंग के लक्षण भी कम होता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static