बहुत ही फायदेमंद है शहतूत की पत्तियां, डायबिटीज कंट्रोल करने में होंगी सहायक

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 11:11 AM (IST)

आज के समय में डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गलत लाइफस्टाइल और खानपान के चलते लोगों में ये समस्या देखने को मिलती है। एक बार आप डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं तो ये बीमारी जल्दी आपका  पीछा नहीं छोड़ती  और पूरी उम्र आपको दवाइयों के सहारे काटनी पड़ती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। जी हां उनमें से ही एक है शहतूत के पत्ते। इसके सेवन करने से डायबिटीज से लेकर मोटापे जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है तो चलिए बताते हैं इसके फायदे...

PunjabKesari

ब्लड शुगर करें कंट्रोल 

शहतूत के पत्ते में डीएनजे नाम का तत्व पाया जाता है जो आंत में अल्फा ग्लूकोसाइडेज एनजाइम से मिलकर एक बॉन्ड बनाता है। यह बॉन्ड रक्त में शूगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह पोषक तत्व डीएनजे लिवर में बनने वाली अतिरिक्त ग्लोकोज को भी नियंत्रित करता है। शहतूत के पत्तों में एकरबोस नाम का एक कम्पोनेंट पाया जाता है जो खाने के बाद शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

दिल को रखे स्वस्थ 

शहतूत के पत्तों में फेनोलिक्स और फ्लैवोनॉइड नाम  का तत्व पाया जाता है जो कि दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। 

खून साफ करने में मददगार 

शहतूत की पत्तियों एंटी एलेर्जिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके पत्तों से बनी चाय का सेवन करने से खून साफ होता है। इसके सेवन से रक्त में मौजूद अशुद्धियों को दूर करने में सहायता मिलती है। 

पाचन को रखे दुरस्त 

इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन शक्ति को सुधारने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कच्चे शहतूत के पत्तों का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। 

PunjabKesari

हड्डियां करें मजबूत 

सफेद शहतूत में केल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करता है। केल्शियम नई हड्डियां और टिशू बनने में मदद करते हैं। यदि आपको भी हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हैं तो शहतूत को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें । 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static