महंगे केमिकल प्रोडक्ट्स नहीं गुड़हल के फूल में छिपा है Hairfall का इलाज, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 06:34 PM (IST)

बदलते मौसम के साथ-साथ खान पान में बदलाव का सबसे ज्यादा असर लोगों के शरीर पर पड़ता है। ऐसे में शारीरिक बादलाव भी होते हैं। सबसे ज्यादा तो लोगों के बालों पर इनका प्रभाव पड़ता है। बालों को मजबूत और शाइनी बनाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाए करते हैं। आपने भी कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए होंगे, पर आज हम आपको बालों में गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करना सिखाएंगे। जी हां, आपने अभी तक गुड़हल के फूल का इस्तेमाल पूजा में और घर सजाने में किया होगा पर आज हम आपको गुड़हल के फूल के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिससे आपके बालों के जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। गुड़हल का फूल बालों का टूटना कम करता है। इसके इस्तेमाल से बालों में मजबूती आती है। आइए अब देर ना करते हुए आपको गुड़हल के फूल को इस्तेमाल करने का सही तरीका बताते हैं, ताकि आपके बाल चमकदार बनने के साथ मजबूत भी बने रहें।

हेयर फॉल होगा कम

अगर आपके साथ हेयर फॉल की समस्या काफी बढ़ गई है तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल करें, इससे बालों में पोषण की कमी पूरी होगी और बालों में मजबूती भी आएगी।

PunjabKesari

बाल होंगे हेल्दी

गुड़हल के फूल में विटामिन सी मौजूद होता है, ऐसे में अगर आप इसका हेयर पैक बना कर लगाएंगे तो बालों की कई समस्याएं दूर होंगी।

PunjabKesari

डैंड्रफ की समस्या होगी कम

सर्दियों के समय लगभग सभी बालों में डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। गुड़हल में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं। अगर आप इसका हेयर मास्क लगाते हैं तो इससे स्कैल्प की सभी परेशानियां दूर होती हैं। इससे सिर की खुजली भी खत्म हो जाती है।

शाइनी बनेंगे बाल

अगर आप बाल काफी रुखी हैं तो गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कीजिए। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिनकी मदद से बाल शाइनी और काले होते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप गुड़हल के फूल का हेयर मास्क बनाने का सोच रही हैं तो सबसे पहले गड़हल के फूल, पत्ते और दही को अच्छे से पीस कर इसका पेस्ट बना लें।इसे बालों में लगाने से काफी लाभ होगा। इसके अलावा फूल को पीसकर इसमें अंडे का सफेद भाग मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। इस पेस्ट को बालों में लगाने से काफी फायदा देखने को मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static