अनिद्रा से परेशान रहते हैं तो सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीएं, मिलेंगे और भी फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 20, 2021 - 10:41 AM (IST)

आज की भागदौड़ की जिंदगी में लोगों में स्ट्रेस और तनाव बहुत तेजी से बढ़ता जा रही हैं। जिसका असर लोगों की रात की नींद पर दिखाई देता है। ज्यादातर लोगों को नींद नहीं आने की समस्या रहती है, की लोगों को काफी घंटों के बाद नींद आती है जिस वजह से वह हर दिन थके-थके रहते हैं। बतां दें कि एक व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।  भरपूर नींद लेने से शरीर हेल्दी और तरोजाता रहता है। 

भरपूर नींद लेने से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जो आज के कोरोना काल में बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है यानि आप अनिद्रा से परेशान रहते हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खे अपना सकते हैं। 

PunjabKesari

इसके लिए आप घर में ही मौजूद देसी घी का सेवन कर सकते हैं।  शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए घी का बहुत ही पौष्टिक आहार है। रात को बेहतर नींद के लिए इसे आप रोजाना सोते वक्त गर्मागर्म दूध के साथ ले सकते हैं। रात में सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से नींद नहीं आने की समस्या भी दूर हो जाती है। आईए जानते हैं इसके अन्य फायदे- 

अनिद्रा की परेशानी को दूर करे
अगर आप भी रोजाना अनिद्रा की परेशानी रहती है तो रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीएं इससे हमारे दिमाग की नसें शांत होती है। शरीर काफी रिलैक्स होता जिससे आप अच्छी नींद ले सकेंगे। इसके अलावा घी खाने से स्ट्रेस कम होता है और मूड भी अच्छा रहता है।

PunjabKesari

डायजेशन ठीक करे
दूध में घी डालकर पीने से शरीर का डायजेशन ठीक रहता है। इसे पीनें से शरीर में अंदर एंजाइम्स रिलीज होते हैं जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है। ये एंजाइम बेहतर डायजेशन में मदद करते हैं और पेट की समस्याएं दूर होती है।

PunjabKesari

जोड़ों के दर्द को करे दूर
देसी घी हड्डियों के लिए बहुत ही लाभकारी है। इस लिए अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको घी और दूध का सेवन जरूर करे। इस तरह का दूध ज्वाइंट में इन्फ्लामेशन को कम करता है और सूजन में आराम पड़ता है।

त्वचा को चमकदार बनाएं
 दूध में देसी घी डालकर पीने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है। इसके अलावा यह त्वचा को और भी कई फायदे देता हैं। घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं जो नेचुरली स्किन को नरिश और मॉस्चुराइज करते हैं। अगर आप रोज दूध में घी डालकर पीएंगे तो एजिंग कम होती है और ड्राइनेस दूर होती है।

PunjabKesari

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए
दूध में देसी घी डालकर पीने से डायजेशन ठीक रहता है और इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पेट में गैस बनने से लेकर मुंह में छाले तक की समस्याए दूर होती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static