ये Superfood के बीज इन बीमारियों को करते है जड़ से खत्म

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 04:47 PM (IST)

हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ अच्छा रहे इसके लिए हम हरी सब्जियां या फल आदि का सेवन करते है। लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे बीज भी होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमद होते है। इसमें अलसी के बीज भी शामिल हैं। बता दें कि अलसी में फाइबर से लेकर मैंगनीज, थायामिन और मैग्नीशियम जैसे खनिज अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद ही उपयोगी होते हैं। तो चलिए जानते है इसके फायदे के बारे में।

वजन कम करने में सहायक

अलसी के बीज कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जिससे वे वजन घटाने वाले आहार में शामिल हो जाते हैं। अलसी के बीजों में फाइबर तृप्ति को बढ़ावा देने और भूख को कम करने में मदद करता है, जो कैलोरी की मात्रा को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

मेनोपॉज में फायदेमंद

दरअसल मेनोपॉज पीरियड्स बंद होने के बाद महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस परेशानियों से बचने के लिए रोजाना 40 ग्राम पिसी हुई अलसी के बीजों सेवन करना फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

हृदय रोगों को कम करता है

अलसी पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। जो सूजन को कम करने, रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के में मदद करते है।

पाचन को बढ़ावा देने में मदद

अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते है। जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह फाइबर पाचन तंत्र में पानी को बांधता है, एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करने और परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static