इन बीमारियों के लिए वरदान है भुनी हुई लौंग, खाने से मिलेगी समस्या से राहत

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 05:35 PM (IST)

भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद होते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। इन्हीं में से एक है लौंग। लौंग में मैग्नीज, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सोडियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासकर भुनी हुई लौंग आप सर्दियों में खा सकते हैं। यह आपकी इम्यून पावर मजबूत करने में मदद करेगी। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में...

साइनस से मिलेगा आराम 

सर्दियों के मौसम में साइनस की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में आप भूनी हुई लौंग का सेवन कर सकते हैं। भुनी हुई लौंग खाने से आपको साइनस की समस्या से आराम मिलेगा। लौंग को भुनकर आप इसे सूंघें। इससे किसी भी तरह की इंफेक्शन और सांस से संबंधित समस्याएं से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

भुनी हुई लौंग खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन से भी आप भुनी हुई लौंग खाने से आराम मिलेगा। 

अपच, एसिडिटी से राहत 

भुनी हुई लौंग खाने से आपको एसिडिटी, अपच और पाचन से संबंधी समस्याओं से आराम मिलेगा। सुबह-शाम आप भुनी हुई लौंग खा सकते हैं। इससे पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद 

भुनी हुई लौंग खाने से आपको सांस संबंधी समस्याओं से भी काफी आराम मिलेगा। इससे गले और छाती में जमा कफ बाहर निकलने में मदद मिलती है।  

सर्दी-खांसी होगी दूर 

सर्दियों में होने वाली खांसी-जुकाम और फ्लू जैसी समस्याओं के लिए भी भुनी हुई लौंग बहुत ही फायदेमंद होती है। खांसी से राहत पाने के लिए आप लौंग को भुनकर मुंह में रखें। इससे खांसी कम करने में मदद मिलेगी और गले की खराश भी कम होगी। 

स्किन रहेगी हैल्दी 

भुनी हुई लौंग खाने से त्वचा भी हैल्दी रहती है और स्किन के टॉक्सिन्स और सबटॉन्सिन्स बाहर निकलते हैं। जिससे आपका चेहरा साफ होता है। अगर आपकी स्किन संबंधी समस्या है तो आप भुनी हुई लौंग का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मुंह की बदबू होगी कम 

भुनी हुई लौंग चबाने से आपके मुंह की बदबू भी कम होगी। रोज रात को सोने से पहले आप भुने हुए लौंग चबाएं इससे सांसों की बदबू और बैक्टीरियल समस्याओं से आपको आराम मिलेगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static