प्रेग्नेंसी में चाॅकलेट खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 02:30 PM (IST)

चॉकलेट सिर्फ टेस्ट में ही बेहतरीन नहीं होती बल्कि इसे खाने से शरीर को कई फायदे भी होते हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए चॉकलेट का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है और साथ ही साथ आपके होने वाले बच्चे के विकास में भी चॉकलेट लाभकारी होती है। हालांकि इस बात का ध्यान भी जरूर रखें कि प्रेगनेंसी में जरूरत से ज्यादा चाॅकलेट का सेवन न करें। तो चलिए आज हम आपको चॉकलेट खाने के फायदे के बारे में बताते हैं-

PunjabKesari

तनाव से रखता है दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला में काफी शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं और इसी कारण उनमें स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन हो जाता है, लेकिन अगर इस दौरान महिला डार्क चॉकलेट खाती हैं तो उनका स्ट्रेस काफी कम होगा। चॉकलेट में फ्लावोनोइड्स होता है इसलिए चॉकलेट खाने से स्ट्रेस कम होता है क्योंकि चॉकलेट उन हार्मोन्स को बढ़ने से रोकता है जिनकी वजह से शरीर में तनाव होता है।

इम्यून पॉवर को करता है स्ट्रॉन्ग

प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और सिर्फ मां ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए फायदेमंद है।

दिल को रखता है सेहतमंद

डार्क चॉकलेट दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है जिसका नाम फ्लावोनोइड है, और इसके लगातार सेवन से दिल की बिमारियों का खतरा कम होता है और यह दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

गर्भवती महिला को अक्सर हीमाग्‍लोबीन की कमी की प्रॉबल्म होती है लेकिन डार्क चॉकलेट खाने से यह प्रॉबल्म कम हो सकती है। इसमें मैग्नीशियम और आयरन होता है, जिससे हीमाग्‍लोबीन बढ़ता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

गर्भावस्था के दौरान कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का भी खतरा रहता है जिससे मां और होने वाले बच्चा दोनों को नुक्सान होता है इसलिए गर्भावस्था के दौरान डार्क चॉकलेट लेने से कोलेस्ट्रॉल घटता है क्योंकि डार्क चॉकलेट में शुगर और फैट की मात्रा काफी कम होती है।

कम हो जाता है गर्भपात का खतरा 

कहा जाता है की जो प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में सीमित मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से मिसकैरिज यानि गर्भपात का खतरा कम हो जाता है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल 

प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉबल्म काफी बढ़ जाती है इसलिए अगर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो डार्क चॉकलेट्स का सेवन जरूर करें क्योंकि इसमें काफी मात्रा में ब्रोमीन पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static