दूध में मिलाकर पीएं सिर्फ ये 2 चीजें, होंगे कई स्वास्थ्य लाभ

punjabkesari.in Wednesday, Sep 07, 2022 - 04:44 PM (IST)

स्वस्थ शरीर के लिए दूध कितना आवश्यक है यह तो सभी जानते हैं। दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने में सहायता करता है। लेकिन यदि आप खाली दूध पीना पंसद नहीं करते तो उसमें सौंफ, मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। सौंफ और मिश्री दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सौंफ में विटामिन-सी, विटामिन-ई, कैल्शियम, जिंक, पौटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दूध में भी कैल्शियम और प्रोटीन दोनों काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। सौंफ, मिश्री वाला दूध पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

पेट संंबंधी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा 

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। सौंफ में एस्ट्रैगल और एनेथोल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व गैस और अपच से भी राहत दिलवाने में सहायता करते हैं। सौंफ एसिडिटी और सूजन भी कम करने में बहुत ही फायदेमंद होती है। इस दूध का सेवन करने से आपका पेट भी एकदम स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

वजन करे कम 

वजन कम करने के लिए भी आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। इस दूध का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। सौंफ में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है। फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आपकी भूख कंट्रोल हो सकती है और आपका वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। यह दूध आपके शरीर में से एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी को भी बर्न करने में सहायता करता है। 

तनाव करे कम 

बदलते लाइफस्टाइल के कारण कई लोग तनाव जैसी समस्या का भी सामना कर रहे हैं। तनाव से राहत पाने के लिए आप इस दूध का सेवन कर सकते हैं। यह आपका तनाव भी दूर करने में सहायता करता है। दूध में मिश्री और सौंफ मिलाकर पीने से आपका स्ट्रेस दूर होता है। 

PunjabKesari

बढ़ाए आंखों की रोशनी

सौंफ में विटामिन-ए की मात्रा भी बहुत अच्छी पाई जाती है। विटामिन-ए आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस दूध को पीने से आपकी आंखें भी स्वस्थ रहेगी। इसके अलावा आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से आपकी आंखें स्वस्थ रहेगी। 

स्किन बनाएं हैल्दी 

दूध में सौंफ मिलाकर पीने से आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी। सौंफ में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के मुहांसे ठीक करने में मदद करते हैं। इस दूध को पीने से पेट में जमा गंदगी भी आसानी से निकल जाती है। शरीर में से टॉक्सिन्स साफ होते हैं और त्वचा में ग्लो आता है। यह दूध पीने से त्वचा साफ और क्लीयर रहेगी।  

PunjabKesari

बढ़ाए हीमोग्लोबिन का स्तर

यह दूध आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाने में भी मदद करता है। सौंफ और मिश्री वाला दूध पीने से शरीर में खून की पूर्ति भी होगी। एनीमिया की समस्या से भी बचाने में भी यह राहत मिलती है। 

ऐसे पीएं सौंफ और मिश्री वाला दूध

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने के लिए एक गिलास में दूध डालें। दूध में सौंफ डालकर अच्छे से उबाल लें। इस दूध को अच्छे से छान लें। दूध में मिश्री का टुकड़ा डालें। इससे दूध और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बनता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static