नॉर्मल वॉक की बजाए करें ब्रिस्क वॉक, जानिए क्यों

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 04:50 PM (IST)

आज कल की भागदौड़ की जिदंगी में लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान देना भूल गए है। जिस वजह से अकसर लोगों को मौटापे से जुझना पड़ा रहा है। ऐसे में कुछ लोग तो थोड़ा वक्त निकाल रोजाना सुबह-शाम वॉक करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नॉर्मल वॉक करने से कोई फायदा नहीं होता है। इसके बदले आप ब्रिस्क वॉक करेंगे तो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होगा। अगर आप हफ्ते में 5 दिन ब्रिस्क वॉक करते है तो आपका वजन बहुत तेजी से कम होगा। आईए जानते हैं इसके बारे में- 

क्या है ब्रिस्क वॉक- 

ब्रिस्क वॉक एक ऐसी एक्सरसाइज जिसे किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। इस वॉक में आपको तेजी से चलना होता है। सरल भाषा में कहें तो दौड़ने और पैदल चलने के बीच की अवस्था को ही ब्रिस्क वॉक कहते है।

ब्रिस्क वॉक से होने वाले फायदे-

दिमाग करे तेज- जब आप ब्रिस्क वॉक करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण दिमाग  की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचता है, इससे आपका दिमाग पहले के मुताबिक और तेज होगा। इसके अलावा ब्रिस्क वॉक करने से आपके दिमाग को फ्रेश करने वाले हार्मोंस रिलीज होते है। जो स्ट्रेस दूर करता है। 

PunjabKesari

तेजी से वजन कम करें-

अगर आप  डेली करीब 30 मिनट तक ब्रिस्क वॉकिंग करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है। जिससे आप करीब 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 

डायबिटीज से छुटकारा

हफ्ते में 5 बार ब्रिस्क वॉकिंग करने से आप डायबिटीज के रिस्क को करीब 12 फीसदी तक कम कर सकते है। 

PunjabKesari

हार्ट को बनाएं हेल्दी-

अगर आप हफ्ते में करीब 15-16 किलोमीटर तक ब्रिस्क वॉकिंग करते हैं तो आप अपने दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा 35 फीसदी तक कम हो जाता है। 

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल- 

ब्रिस वॉक करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आपकी धमनिया संकुचित और फैलती है जिससे आपकी धमनियां हेल्दी रहती है।

अनु मल्होत्रा 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static