रोजाना पीएं लौकी का जूस, वजन कम होने के साथ मिलेंगे 5 कमाल के फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 05:15 PM (IST)

लौकी में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। बहुत-से लोग इसकी सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको लौकी के फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

सामग्री:

लौकी- 1/2 
पुदीना पत्ती- 1 बड़ा चम्मच (कटी हुई)
काली मिर्च पाउडर- चुटकीभर
नमक- 1/2 छोटा चम्मच
नींबू का रस- 1/2 छोटा चम्मच
पानी- आवश्यकतानुसार

PunjabKesari

विधि:

1. सबसे पहले लौकी को धोएं।
2. फिर इसे छीलकर टुकड़ों में काट लें।
3. अब मिक्सी में लौकी, पुदीना और पानी डालकर पीस लें।
4. तैयार जूस को छन्नी से छान लें।
5. ‌‌‌‌‌‌‌‌जूस को सर्विंग गिलास में निकाल कर काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाएं।।
6. लीजिए आपका लौकी का जूस बन कर तैयार है। 

तो चलिए अब जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

डायबिटीज रखे कंट्रोल

लोकी में नेचुरल चीनी होने से शुगर कंट्रोल में रहती हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। रोजाना 1 गिलास लौकी का जूस पीने से शुगर नियंत्रित रहती है। 

PunjabKesari

मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती

लौकी में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके जूस का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। शरीर का बेहतर विकास होने के साथ दिनभर एनर्जी बनी रहती है। ऐसे में खासतौर पर वर्कआउट कर रहे लोगों को इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

यूरीन इंफैक्शन करे दूर

यूरीन इंफैक्शन से परेशान लोग इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके सेवन से यूरीन डिस्चार्ज के दौरान जलन या दर्द होने की समस्या दूर होती है। 

वजन बढ़ने से रोके

जो लोग अपने बड़े हुए वजन से परेशान हैं उन्हें नियमित रूप से लौकी जूस का सेवन करना चाहिए। इसमें फाइबर अधिक और कैलोरी व फैट कम मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके लिए से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहता है।

PunjabKesari

कब्ज करे दूर

लौकी में फाइबर होने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में खाना ठीक से पचने के साथ पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही कब्ज, एसिडिटी व पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static