मैग्नीशियम की कमी पूरी करता है केला, स्किन भी रखता है ग्लोइंग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 12:13 PM (IST)

कुछ लोग समझते हैं केला खाने से वह मोटे हो जाएंगे, मगर केले में मौजूद गुड फैट और प्रोटीन की हमारी बॉडी को खास जरूरत होती है। अगर आप सुबह 2 केले के साथ 1 कप दूध और 5 बादाम खाते हैं, तो आपको दिनभर का न्यूट्रीशन एक ही नाश्ते में मिल जाएगा। केले में फाइबर की खूब मात्रा पाई जाती है, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। केला खाने से आप मोटे नहीं होते, बल्कि शरीर को सही न्यूट्रीशन मिलता है, और आपकी बॉडी सही वक्त पर खाना मांगती है। आइए जानते हैं केला खाने से शरीर को और क्या क्या फायदे मिलते हैं...

nari

इंसुलिन का सही निर्माण

हमारे शरीर को विटामिन्स और इंसुलिन के सही निर्माण के लिए विटामिन बी6 की जरूरत होती है। केले में खूब सारा विटामिन बी6 पाया जाता है। हर रोज सुबह 1 या 2 केले खाने से बॉडी में विटामिन बी6 की कमी कभी नहीं होती। विटामिन बी6 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाकर रखता है।

हाई बल्ड प्रेशर

केला खाने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है। खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हर रोज केले का सेवन काफी लाभदायक सिद्ध होता है। केले में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिस वजह से यह शरीर में खून की कमी नहीं होने देता।

मैग्नीशियम से भरपूर

केला खाने से व्यक्ति के शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी नहीं रहती। मैग्नीशियम की कमी होने से व्यक्ति को नींद न आना, आंखों के आसपास काले घेरे, स्वभाव चिड़चिड़ा होना जैसी समस्याएं रहती हैं। मगर हर रोज केला खाने से आप शरीर की इस परेशानी से बच जाते हैं। 

nari

त्वचा के लिए फायदेमंद

केले में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व व्यक्ति को बुढ़ा होने से रोकते हैं। रुटीन में केले खाने वाले व्यक्ति की त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग रहती है। दांतों की हर समस्या के लिए केला काफी फायदेमंद फल है।

सेहत बनाने में लाभदायक

जिन बच्चों की सेहत नहीं बढ़ती या फिर हाइट में रुकावट है, तो उन्हें हर सुबह दो केले गाय के दूध के साथ खाने के लिए दें। कुछ ही महीनों में आप उनकी हाइट में बढ़ौतरी महसूस करेंगे। कुपोषण के शिकार बच्चों के लिए केले के साथ दूध का सेवन बहुत जरूरी है। इसका मतलब यह नहीं कि नार्मल व्यक्ति मोटा होने के डर से केला न खाए। केला आपकी बॉडी वेट को नार्मल बनाए रखने में मदद करता है।

nari

रात को न करें केले का सेवन

ध्यान रखें कि सूरज ढलने के बाद केले का सेवन आपको नहीं करना चाहिए। इससे शरीर को चाहे नुकसान नहीं होता, मगर रात के वक्त केला खाने से आपको कोई लाभ नहीं मिलता। केला खाने का सबसे उत्तम समय सुबह खाली पेट या फिर आप दोपहर के वक्त भी इसे खा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static